फ्रूटस पर लगे इन स्टकीर का क्या मतलब होता है? जानकर चौंक जाएंगे

फ्रूटस तो रोज खाते है, डॉक्टर भी इसके लिए सलाह देते है कि हर दिन एक फल खाना ही चाहिए। साथ ही मौसमी फल भी खाते रहना चाहिए लेकिन आज समय बहुत बदल गया है। आजकल सालभर ही सारे फ्रूटस मिलते है।

पहले के वक्त में सीजन चलता था कि बारिश के मौसम में यहीं फल मिलेगे पर अब ऐसा नहीं है। इसलिए आपको सतर्क हो जाना चाहिए। दरअसल, आपने कई बार फ्रूट्स पर स्टीकर देखे होेंगे। जिसका कुछ मतलब होता है अगर नहीं जानते तो चलिए आपको बताते है –

  1. पहला – अगर स्टीकर 9 अंक से शुरू होता है और कोड पांच संख्या में है तो वह फल आॅर्गनिक तरीके से उगाया गया है। मतलब यह फल आपकी सेहत के लिए अच्छा है।
  2. दूसरा – अगर आप ने किसी स्टीकर पर देखा है कि वह 8 अंक से शुरू होता है और वह पांच की संख्या में है तो यह फल नॉन आॅर्गनिक फल हैं।
  3. तीसरा – अगर आपने किसी फल के ऊपर लगे स्टीकर पर 4 संख्या देखी है मतलब वह फल सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते है ऐसा इसलिए क्योंकि यह फल नॉन – आॅर्गेनिक होते है इन्हें कीटनाशक दवाई की मदद से उगाया जाता है।

तो आप जान गए होंगे कि आखिर इन फलों पर लगे स्टकीर का क्या मतलब होता है। अब कोई भी फल पर अगर आप यह अंक देखते है तो सतर्क हो जाइए। पता नहीं वह फल कब आपकी सेहत बिगाड़ दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper