बवासीर को जड़ से ख़त्म कर देगा यह दिव्य फल, बस तरीका जान लें

जिमीकंद या सूरन स्वास्थ्य के लिए एक गुणकारी सब्जी है। फाइबर, विटामिन्स, फोलिक एसिड, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर इस सब्जी का सेवन दिमाग तो तेज बनाता ही है साथ ही इससे बवासीर जैसी समस्याएं भी दूर होती है।

चलिए जानते हैं जिमीकंद खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते है।

डायबिटीज का उपचार
डायबिटीज के ग्रस्त लोगों के लिए तो यह एक बेहतरीन औषधि है। इसको 90 दिनों तक खाने से रक्त में शर्करा का स्तर कम होता है, जोकि डायबिटीज की समस्या के लिए फायदेमंद है।

रेड ब्लड सेल्स में करें इजाफा
इसमें कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्‍त कोशिकाओं को बढ़ाकर ब्‍लड फ्लो को दुरुस्‍त करता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है।

कैंसर से बचाव
जिमीकंद एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में सहायक होता है।

अस्थमा में फायदेमंद
इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह गठिया और अस्‍थमा रोगियों के लिए सबसे अच्‍छा होता है।

पाचन क्रिया दुरुस्‍त बनाए
पोटैशियम से भरपूर होने के कारण यह पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करने में मदद करता है। इसे नियमित खाने से कब्‍ज और खराब कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या दूर हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो रोज इसका सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन बी6 हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ दिल की बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही यह खून के थक्के जमने से रोकता है।

बवासीर में फायदेमंद
बवासीर में इस सब्‍जी का सेवन करने से आपको जल्दी राहत मिलती है। इसके सेवन से वातरोग यानी पेट के रोगों में भी फायदा पहुंचता है।

तेज दिमाग
अक्‍सर हम छोटी-छोटी चीजें भूल जाते हैं लेकिन जिमीकंद खाने से मेमोरी पॉवर बढती है और दिमाग तेज बनता है। साथ ही यह अल्‍जाइमर रोग होने से भी बचाता है। अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो जिमीकंद को अपने आहार में शामिल करें।

आंखों के लिए गुणकारी
जिमीकंद में विटामिन ए, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन होते है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप भी आंखों की रोशनी तेज करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper