बवासीर होने पर न करें ये 5 गलतियां जो आप रोज़ करते है वरना ज़िन्दगी भर पछताना पड़ेगा

लखनऊ: जिस भी व्यक्ति को बवासीर हो जाती है तो वह शर्म से इस बिमारी का नाम तक नहीं लेता है. बवासीर के कारण मलाशय नसों में सूजन, जलन, दर्द और खून आने की समस्या रहती है. बवासीर दो तरह की होती हैं एक तो होती है अंदरूनी मस्से जिसमे आपको खून नहीं आता है और मस्से अन्दर ही रहते है. दूसरा है बाहरी मस्से जिसमे मस्से बाहर लटकने लगते है और सुबह के समय शौच करते समय दर्द और ब्लीडिंग होता है, यह बीमारी जिसे भी मनुष्य को होती हैं उसके अंदर खून की कमी हो जाती हैं जिसके कारण इंसान को कमजोरी होनी लगती हैं, आज हम आपको बवासीर के कुछ लक्षण और बवासीर से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे…

बवासीर के लक्षण और बवासीर से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे-

अगर आपको बवासीर की बीमारी है तो हमेशा उस जगह की साफ़ सफाई रखें. बवासीर वाली जगह को कॉटन के कपड़े से अच्छी तरह साफ करते रहें. ऐसा करने से आपको इन्फेक्शन नहीं होगा.

बवासीर की बीमारी में सूजन और दर्द की समस्या हो जाती है और इस दर्द को ठीक करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते है लेकिन आप सूजन और दर्द को कम करने के लिए आइस पैक का सहारा भी ले सकते है. आपको बवासीर वाली जगह पर आइस पैक से कुछ देर सिकाई करनी है.

बवासीर के दौरान ठन्डे पानी से नहीं नहाना चाहिए बल्कि हमेशा गर्म पानी से नहाये. ध्यान रहे बवासीर में खड़े होकर न नहाये बल्कि हमेशा बैठ कर नहाएं.

अक्सर लोग बवासीर के मस्सो पर होने वाली खुजली से बहुत परेशान होते हैं और जोर जोर से खुजला लेते हैं लेकिन आपको बता दें ये बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है. मस्सों पर होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए पैट्रोलियम जैली को मस्सों पर लगा कर रखें.

बवासीर में होने वाले दर्द की वजह से अपना खाना पीना काम कर देते है और इसी वजह से उन्हें और परेशानी होती है लेकिन अगर आप बवासीर के दर्द को कम करना चाहते है तो एक दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीजिये और ज़्यादा से ज़्यादा आराम करने की कोशिश करे.

E-Paper