बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के मामले में 7 साल की जेल

ढाका: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया और तीन अन्य लोगों को भ्रष्टाचार मामले में सोमवार को सात साल जेल की सजा सुनाई गई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।खालिदा जिया और अन्य दोषियों पर जिया चैरिटेबल ट्रस्ट की 3 करोड़ 15 लाख अमेरिकी डॉलर की धनराशि के गलत इस्तेमाल करने के आरोप सिद्ध होने पर यह सजा सुनाई गई है।

विदित हो कि न्यायाधीश मोहम्मद अख्तरूज्जमां ने का के निजामुद्दीन रोड पर स्थित पुरानी केंद्रीय जेल में बनाई गई अस्थाई अदालत में यह सजा सुनाई। उन्होंने जिया समेत सभी दोषियों पर दस लाख टका का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माने की राशि अदा नहीं होने पर सजा की अवधि छह महीने और बढ़ जाएगी।

फैसला आने के बाद जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के हजारों समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई। पार्टी ने मंगलवार को देशव्यापी बंद का आह्वान किया है। ज्ञात हो कि शेख हसीना की धुर विरोधी मानी जाने वाली जिया इस साल फरवरी से एक अन्य मामले में 5 साल की जेल की सजा काट रही हैं। इतना ही नहीं भ्रष्टाचार और हिंसा से जुड़े करीब आधा दर्ज मामले भी उन पर दर्ज हैं। जिया का कहना है कि यह उनके परिवार को राजनीति से दूर की साजिश है।

विदित हो कि हाल ही में बांग्लादेश की एक अदालत ने साल 2004 के ग्रेनेड हमले के मामले में खालिदा जिया के भगोड़े बेटे तारिक रहमान को उम्रकैद और 19 अन्य को फांसी की सजा सुनाई थी। इस हमले में 24 लोग मारे गए थे और उस समय विपक्षी पार्टी की प्रमुख रहीं शेख हसीना सहित करीब 500 लोग घायल हो गए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper