बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है ऐलोवेरा

लखनऊ: ऐलोवेरा प्रकृति की तरफ से मिला अनमोल औषधि है। ऐलोवेरा से हमारे शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं, खासकर त्वचा को लेकर ऐलोवेरा रामबाण है, लेकिन ऐलोवेरा बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।आजकल बालों की समस्या जैसे कि बालों का झड़ना, सफेद होना, रूखापन, डैंड्रफ (Dandruff) आदि आम होती जा रही हैं।

इन समस्याओं के कई कारण हैं जैसे उचित खान पान का अभाव या पॉल्यूशन (Pollution), बालों की ठीक तरह से देखभाल ना करना। लेकिन बालों से संबंधित किसी भी समस्या के लिए एलोवेरा वरदान से कम नहीं है। एलोवेरा (Aloe vera) को सिर्फ आधे घंटे तक बालों में लगाने से काफी समस्याएं छूमंतर हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं, एलोवेरा को बालों पर लगाने से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं और इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

घने और चमकदार बालों के लिए

यदि आप रूखे और झड़ते बालों से परेशान हैं, तो एलोवेरा आपकी समस्या हल कर सकता है। बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए आप एलोवरा शैंपू तैयार करें। यह शैंपू कुछ ही दिनों में बालों की सभी समस्याएं छूमंतर कर देगा।

यूं बनाएं शैंपू – एलोवरो जूस लें, और उसमें नारियल (Coconut), दूध (Milk), आटा और कुछ मात्रा तेल (Oil) की डालें। बस आपका शैंपू तैयार है। सप्ताह में दो बार आप यह शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शैंपू के प्रयोग से कुछ समय में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

बालों का झड़ना रोके

यदि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं और आपको डर है कि आप गंजे न हो जाएं तो तुरंत एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू करें। सर धोते वक्त अपने शैंपू में दोगुनी मात्रा में एलोवेरा जेल मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को पर्याप्त विटामिन (Vitamin) और मिनरल (Mineral) मिलेंगे जो बालों को मजबूत बनाएंगे।

चिपचिपे बालों से राहत

यदि आपके बाल तैलीय हैं या बाल धोने के बाद जल्दी ही चिपचिपे नजर आते हैं, तो एलोवेरा आपको समस्या से छुटकारा दिलाएगा। एलोवेरा से आपके बाल रूखे हुए बिना ही चमकदार और खिलेखिले नजर आने लगेंगे।

यूं करें इस्तेमाल: ताजे एलोवेरा के पत्ते को छीलकर उसका जेल बाहर निकाल लें। इस जेल को सीधे ही बालों की स्कैल्प पर तेल की तरह इस्तेमाल करें। इसके अलावा जेल को मिक्सी में पीसकर भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। तकरीबन आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें, उसके बाद बाल धो दें।

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

सर्दी हो या गर्मी डैंड्रफ भी बालों की आम समस्या है। बाजार में मौजूद शैंपू से कुछ समय के लिए तो रूसी से आराम मिलता है लेकिन यह असर अस्थाई होता है। आपको बता दें कि रूसी भी बालों के झड़ने का बड़ा कारण है। ऐसे में एलोवेरा रूसी को पूरी तरह खत्म कर सकता है।

यूं करें इस्तेमाल: एलोवेरा के जूस को बालों में कॉटन की सहायता से या सीधे बालों की जड़ों में मसाज कर सकते हैं। एलोवेरा के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। एलोवीरा को सीधा बालों पर लगाने के लिए इसे बीच से तोड़ लें और इसमें से निकलने वाले जेल को एक चम्मच की सहायता से एक कटोरी में इकठ्ठा कर लें। इसके बाद इसमें चाहें तो नींबू का रस या ऑलिव ऑयल मिलाकार बालों पर लगाए और 15-30 मिनट बाद धो लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper