बासी मुंह पानी पीने वाले 99% लोग इस सच से अनजान, जान लें वरना पड़ेगा महंगा

नई दिल्ली: ये तो आप भी जानते होंगे कि कोई भी व्यक्ति खाने के बिना तो 4-5 दिन गुजार सकता है लेकिन पानी के बिना कोई व्यक्ति 2 दिन भी नहीं गुजार सकता है. मतलब शरीर को जीवित रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी सिर्फ जीवित रहने के लिए ही नहीं बल्कि लोग अपने चेहरे का निखार पाने के लिए एक निश्चित समय पर पानी पीते हैं. कई लोग बासी मुंह भी पानी पीते हैं अगर आपके घर में कोई सुबह-सुबह पानी पीता है तो इससे जुड़ी जानकारी जरूर जानें.

सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से चेहरे के साथ बालों पर भी फर्क पड़ता है, खासतौर से उन लोगों के लिए जिनके खोपड़ी में बालों के बीच काफी गेप हो जाता है और बाल कमजोर और रूखे हो जाते हैं. ऐसे में आपको बासी मुंह गर्म पानी पीना चाहिए.अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है। गर्म पानी का सेवन करने से शरीर का आंतरिक तापमान कम हो जाता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में चयापचय प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसके साथ ही साथ गर्म पानी के अंतड़ियों के संपर्क में आने के बाद शरीर को सुजाने वाले पदार्थ खुद-ब-खुद शरीर से बाहर निकल आते हैं।

अक्सर लोगों को पेट संबंधित समस्या होती रहती है. ऐसे में अगर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सुबह उठने के साथ ही अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीने के साथ करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके आँतो को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके साथ ही साथ कब्ज की समस्या भी खत्म हो जाती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper