बिना जेब ढीली किए करे अपना कई किलो वजन कम, अपनाये ये टिप्स

अगर बढ़ता वजन न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी खराब कर रहा है बल्कि अब आपकी स्वास्थ्य के लिए कठिनाई का सबब भी बनता जा रहा है तो ये समाचार आपके लिए ही है. अब बिना जेब ढीली किए जिम में खुद को थकाए भी आप अपना कई किलो वजन सरलता से कम कर सकती है.

Burpees FTW- इस अभ्यास को एक साथ करने की सलाह नहीं दी जाती है. आप इसे सेट में तोड़कर धीरे-धीरे इसके नबंर में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं. हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अनुसार एक 56 किलो का आदमी भी इस अभ्यास को लगातर 30 मिनट करके अपनी लगभग 240 कैलोरी बर्न कर सकता है.

Push-ups- पुशअप को लेकर अक्सर यह माना जाता है कि यह केवल लड़के ही कर सकते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. पुशअप करने से आप अपनी बॉडी के ऊपरी भाग की एक्सरसाइज़ करते हैं. पुशअप करने से न सिर्फ आपके शरीर का फैट बर्न होता है बल्कि आपकी बॉडी टोन भी होती है.

बता दें, पुश-अप्स करने से औसतन एक मिनट में सात से आठ कैलोरी बर्न होती है. रोजाना यदि आप 5 सेट के 25 पुश-अप्स करते हैं, तो आप सरलता से 200 कैलोरी तक जला सकते हैं.

स्क्वाट- स्क्वाट करने से न केवल आपकी बॉडी रिलेक्स्ड होगी, बल्कि आप खुद भी स्ट्रेस फ्री महसूस करेंगे. PLoS One नाम के एक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में बोला गया है कि तीव्रता व आपके वजन के आधार पर, स्क्वाट्स की मदद से आप प्रति मिनट 35 कैलोरी जला सकते हैं.

जंपिंग- फिटनेस के साथ मजे करने का मन तो आप इस अभ्यास को कर सकते हैं. यह न सिर्फ आपकी पूरी बॉडी को फिट रखेगी बल्कि आपको अभ्यास के दौरान बोर भी नहीं होने देगी. जंपिंग करने से आप अपनी 8 से लेकर 16 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.

पुल-अप पलेंक्स- इस अभ्यास की अच्छाई यह है कि इसे सिर्फ एक मिनट तक पकड़े रहने से आप अपनी 5 कैलोरी तक जला सकते हैं. इसके अतिरिक्त यह अभ्यास आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाकर आपके शरीर को टोन करने का कार्य भी करती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper