ब्रिटेन में मां-बेटों के नाम है संपत्ति, उसे कोई छू नहीं सकता : माल्या

Published: 09/07/2018 1:56 PM

नई दिल्ली: भारतीय बैंकों से नौ हजार करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज लेकर लंदन में फरारी काट रहे शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा कि ब्रिटेन में उनकी कोई प्रॉपर्टी नहीं है। लंदन में जो भी प्रॉपर्टी है, वह उनकी मां और बच्चों के नाम है। उन्होंने कहा कि उनकी मां और बच्चों की प्रॉपर्टी को कोई छू भी नहीं सकता है।

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में उनके नाम बस कुछ कारें और ज्वैलरी ही हैं, जिन्हें वह कभी भी सौंपने को तैयार हैं। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ही ब्रिटिश हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि ब्रिटिश अधिकारी लंदन स्थित माल्या की संपत्तियों की जांच और जब्ती कर सकते हैं। माल्या ने कहा भारत में चुनावी साल है। मुझे लगता है कि वे मुझे वापस लाकर सूली पर लटका देना चाहते हैं ताकि उन्हें ज्यादा वोट मिल सकें। ब्रिटिश हाईकोर्ट ने भारतीय बैंकों की अर्जी पर गुरुवार को अपना फैसला सुनाया जिसमें कहा गया कि 13 बैंकों के संगठन विजय माल्या से संबंधित संपत्तियों की जांच और नियंत्रण के लिए तलाशी ले सकते हैं।

इससे भड़के विजय माल्या ने रविवार को कहा कि वह ब्रिटिश प्रवर्तन अधिकारियों का पूरा सहयोग करेंगे। लेकिन उनके नाम ब्रिटेन में कोई प्रॉपर्टी नहीं है। यहां तक कि उनका परिवार जिस आलीशान मकान में रह रहा है, वह भी उनके नाम नहीं है। माल्या ने कहा कि ब्रिटेन में मेरे नाम से जो भी प्रॉपर्टी है, वह मैं सौंप दूंगा। यहां जो लग्जरी आवास है, वह मेरे बच्चों के नाम है और लंदन का मकान मां के नाम है। उन्हें कोई छू नहीं सकता। गौरतलब है कि भारत सरकार माल्या के लंदन से प्रत्यपर्ण के लिए पूरा जोर लगा रही है और इस बारे में लंदन की अदालत सितंबर तक कोई फैसला कर सकती है।

माल्या ने कहा मैंने यूके की कोर्ट में अपने एसेट के बारे में हलफनामा दिया है। कुछ कारें हैं, ज्वैलरी है, जिन्हें लेने के लिए आपको आने की जरूरत नहीं, मैं खुद ही सौंप दूंगा। मुझे तारीख, समय और स्थान बता दें। लेकिन मकान देने का सवाल ही नहीं है। ‘मार्च, 2016 में भारत से फरार होने के बाद माल्या ब्रिटेन में ही रह रहा है। उन्होंने कहा, ‘मैं हमेशा से इंग्लैंड का निवासी और एनआरआई रहा हूं। तो मैं कहां वापस आता? इसलिए फरार होने की बात क्यों कही जा रही है? इसके पीछे राजनीति है।’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-----------------------------------------------------------------------------------
loading...
E-Paper