ब्रेकअप के तुरंत बाद न ही करें यह 10 काम तो बेहतर होगा

ब्रेकअप के बाद रेग्युलर काम करना भी मु‌श्क़िल हो जाता है. ब्रेकअप का दर्द रह रहकर उभरता है. यदि रिश्ता वाक़ई सीरियस रहा हो तो आप टूट कर बिखर से जाते हैं. कई लोग उन भावनात्मक रूप से कमज़ोर पलों में ऐसे फ़ैसले ले लेते हैं, जो बाद में उन्हें शर्मिंदा कर देते हैं. यहां हम 10 ऐसी ही बातों की सूची दे रहे हैं, जिनसे ब्रेकअप के बाद बचना भविष्य की दृष्टि से बेहतर होता है.

1. अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका का दोस्त बने रहना इन दिनों आम बात हो गई है, पर यदि आप सचमुच उससे दोस्ती नहीं रखना चाहते, पर केवल यह दिखाने के लिए उसके साथ दोस्ताना व्यवहार कर रहे हैं कि ‘सबकुछ ठीक है’ तो आपको एक बार दोबारा सोचना होगा. ब्रेकअप के बाद उसे समय दें और ख़ुद को भी. उसके बाद यदि लगे कि दोस्ती करना ठीक रहेगा तो ही उसकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएं.

2. यदि उसने ब्रेकअप के तुरंत बाद किसी को डेट करना शुरू कर‌ दिया है तो आप अपना ख़ून न जलाएं. आप उसके नए प्रेमी या प्रेमिका से ख़ुद की तुलना कर देते हैं, पर यह सही नहीं है! रिश्ता टूटने का यह मतलब नहीं होता कि आप किसी से कम हैं.

3. पुरानी बातों के बारे में बहुत ज़्यादा न सोचें, ख़ासकर इस बारे में वो कौन-सी चीज़ें थीं, जिन्हें सुधारकर उस रिश्ते को बचाया जा सकता था.

4. सोशल मीडिया पर उसकी जासूसी न करें, हालांकि ऐसा करने की इच्छा स्वाभाविक है, पर अपने मन पर क़ाबू रखें. उसके बारे में सोचने से बचने के लिए उसके पोस्ट्स और स्टोरीज़ को म्यूट कर दें.


5. हमें पता है कि इस समय आपके दिल में दर्द की टीस उठ रही है. इस मनोस्थिति से उबरने के लिए आपको समय लगेगा. ऐसे में यदि आप अपनी पसंदीदा गतिविधियों में भाग लेना बंद कर देंगे तो मामला और भी बिगड़ जाएगा. इसलिए ख़ुद को दर्द के सागर में डूबने के लिए न छोड़ें, अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के संपर्क में बने रहें. ऐसा करने से आपको सामान्य होने में मदद मिलेगी.

6. ब्रेकअप के बाद मन में कितनी भी इच्छा हो, उससे संपर्क रखने से बचें. एक्स से दूर रहना आपके लिए रामबाण जैसा काम करेगा. आपको ख़ुद पर, अपने भविष्य पर फ़ोकस करने में मदद मिलेगी.

7. आपको मुसीबत में लोगों की सहायता करके अच्छा लगता है. यदि ब्रेकअप के तुरंत बाद आपका एक्स किसी मुसीबत में फंस गया हो तो लोगों की मदद करने की अपने आदत पर थोड़ा नियंत्रण रखें.


8. ख़ुद का ध्यान रखना न भूलें, भले ही ब्रेकअप के बाद आप कितने ही दुखी क्यों न हों. अपने लिए सेहतमंद खाना बनाने की बात हो या जिम जाने की. इन चीज़ों से ब्रेक न लें. यानी कहने का मतलब है ख़ुद से प्यार करना न भूलें.

9. हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद आप नकारात्मकता से भर जाएं, जिसके चलते आप पूरी तरह होपलेस यानी नाउम्मीद हो जाएं. ऐसे में यह बहुत ज़रूरी है कि नकारात्मकता को ख़ुद पर हावी न होने दें. आप इस ब्रेकअप को सीखनेवाले अनुभव की तरह लें. यह पता लगाएं कि अगले रिश्ते में आपको क्या चाहिए, क्या नहीं.

10. अंतिम बात, आपको दुखभरे गाने सुनना जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए. दुखभरे गाने भले ही सुनने में सुकून दायक लगें, पर आपको निराशा की गर्त में ले जाने में अव्वल होते हैं. बजाय इनके हल्के-फुल्के और मूड को ख़ुशगवार बनानेवाले गाने सुनें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...

लखनऊ ट्रिब्यून

Vineet Kumar Verma

E-Paper