बढ़ते वजन से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स और बिना जिम गए पाएं छरहरा बदन

नई दिल्ली। आज की हमारी भागदौड़ भरी जिन्दगी में हम अपने शरीर पर बहुत कम ध्यान दे पाते हैं। खाने और सोने का कोई नियत समय नहीं होने की या फिर पसंदीदा भोजन को देखकर खाने पर नियंत्रण नहीं रख पाने की वजह से हमारा वजन बढ़ता जाता है और बाद में इसे कम करने के लिए जिम में पसीना बहाना पड़ता है। कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे पास जिम जाने की भी समय नहीं होता है तो हम डायटिंग करना शुरू कर देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना जिम गए वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

– अपने भोजन को जितना हो सके उतना चबाएं। ज्यादा चबाया हुआ भोजन जल्दी पच जाता है और वजन कम करने में सहायक है। हड़बड़ी और जल्दी-जल्दी खाने से बचें।

– एक शोध के अनुसार, लोग जितना सोते हैं, उनका उतना ही वजन कम होता है। शोध के मुताबिक, हर रात एक घंटा ज्यादा सोने से इंसान एक साल में करीब 14 पाउंड वजन कम कर लेता है। लेकिन तुरंत खा कर सो जाने की आदत से दूर रहें।

– ग्रीन टी वजन कम करने में सहायक है। सामान्य चाय में दूध और चीनी होने की वजह से कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से वजन बढ़ता है।

– वजन कम करने के लिए नाश्ता कभी ना छोड़ें। नियमित रूप से तीनों समय का भोजन करें लेकिन रात में हल्की डाइट लें।

– अगर आपकी पसंदीदा ड्रेस टाइट हो गई है तो उसे अपनी आंखों के सामने रखें। इससे आपको पतले होने की प्रेरणा मिलती रहेगी।

– अगर जिम नहीं जाना चाहते तो नियमित रूप से योगा कर सकते हैं। एक शोध में भी ये सामने आया था कि जो लोग योगा करते हैं उनमें दूसरों के मुकाबले वजन घटाने की क्षमती ज्यादा होती है।

– बहुत अधिक बाजारी खाने के सेवन से दूर रहें। घर पर ही खाना बना कर खाएं और अपने भोजन को जरूरत से ज्यादा पकाने से बचें। भोजन को अधिक पकाने पर उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इस वजह से आपकी भूख नहीं मिटती और आप ज्यादा खा लेते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper