भारत ने हॉकी विश्व कप की मेजबानी का दावा किया

लखनऊ: भारत ने 2022 में होने जा रहे पुरुष और महिला हॉकी विश्व कप की मेजबानी करने की दावेदारी पेशकश की है. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, मलेशिया, न्यूजीलैंड और स्पेन भी इस दावेदारी की रेस में शामिल हैं.

दावेदारी पेश करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी, 2019 थी. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने विश्व कप के लिए दो विकल्प मुहैया कराए हैं, जिनमें से पहला एक से 17 जुलाई, 2022 तो दूसरा 13 से 29 जनवरी, 2023 है.भारत ने 13 से 29 जनवरी 2023 की विंडो के लिए दावेदारी पेश की है. इसमें उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए प्रयास कर रहे हैं.

भारत के अलावा जर्मनी ने भी पुरुष और महिला दोनों विश्व कप की मेजबानी करने की इच्छा जाहिर की है, जबकि मलेशिया और स्पेन ने सिर्फ पुरुष विश्व कप के लिए दावा किया है. इन सभी ने एक से 17 जुलाई 2022 की विंडो के लिए हामी भरी है. भारत अब तक तीन बार विश्व कप की मेजबानी कर चुका है. हाल ही में पिछले साल 2018 में भारत ने पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की थी. जिसके सभी मैच भुवनेश्वर में आयोजित किए गए थे.

एफआईएच का कार्यकारी बोर्ड सभी दावेदारियों की समीक्षा करने के बाद इस पर अंतिम फैसला लेगा. एफआईएच सीईओ थियरी वेल ने कहा, ‘एफआईएच को खुशी है कि इतनी मजबूत बोलियां मिली हैं. इससे साबित होता है कि हमारे टूर्नामेंट कितने लोकप्रिय हैं.

E-Paper