भारत में बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट, इस कार ने ने सबको पछाड़ दिया

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी की छोटी सेडान ‘डिजायर’ अप्रैल-नवंबर में घरेलू बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला यात्री वाहन मॉडल रहा। उसने बिक्री के मामले में कंपनी की ‘ऑल्टो’ को पीछे छोड़ दिया है। यात्री वाहन श्रेणी में मारुति कार का जलवा बरकरार रहा। सबसे ज्यादा बिकने वाले 10 मॉडलों में मारुति की सात कारें और हुंदै के तीन वाहन शामिल हैं।

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार, मारुति ने अप्रैल-नवंबर में डिजायर की 1,82,139 इकाइयां बेचीं। एक साल पहले इसी अवधि में उसने 1,53,303 डिजायर कार बेचीं थीं। कंपनी की छोटी कार ऑल्टो यात्री वाहन की बिक्री के मामले में दूसरे स्थान पर रही। अप्रैल-नवंबर 2018 के दौरान मारुति ने 1,69,343 ऑल्टो बेचीं जबकि एक साल पहले इसी अवधि में उसने 1,75,996 इकाइयों की ब्रिकी थी। उस समय आल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा था।

तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार स्विफ्ट रही। कंपनी ने इस दौरान 1,60,897 स्विफ्ट कारें बेंची। अप्रैल-नवंबर में यह आंकड़ा 1,15,192 वाहन रहा। चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में मारुति ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो की 1,49,270 इकाइयां बेचीं। बलेनो चौथे पायदान पर रही। पिछले साल इसी अवधि में उसने 1,26,098 बलेनो बेची थीं।

मारुति की छोटी एसयूवी विटारा ब्रेजा बिक्री के मामले में पांचवें स्थान पर रही। कंपनी ने अप्रैल-नवंबर में 1,09,247 विटारा ब्रेजा बेचीं। पिछले साल इसी अवधि में कंपनी ने 1,00,370 इकाइयों की बिक्री की थी। वैगनआर इस श्रेणी में छठवें स्थान पर रही। इस दौरान कंपनी ने 1,07,061 वैगनआर कार बेचीं। पिछले साल इसी अवधि में उसने 1,14,425 इकाइयों की बिक्री की थी।

हुंदै मोटर इंडिया (एचएमआईएल) की प्रीमियम हैचबैक एलिट आई20 ने अप्रैल-नवंबर में 92,817 इकाइयां बेचीं। एलिट आई20 बिक्री के मामले में सातवें स्थान पर रही। पिछले साल अप्रैल-नवंबर में उसने 89,988 वाहन बेचे थे। हुंदै की ही ग्रांड आई10 आठवें पायदान पर रही। इस दौरान उसने 88,016 आई10 कार बेचीं, इसके मुकाबले पिछले साल इसी अवधि में उसने 1,03,375 ग्रांड आई10 कार बेची थीं।

वहीं, हुंदै की एसयूवी क्रेटा 84,701 इकाइयों की बिक्री के साथ नौवें स्थान पर रही। एक साल पहले की इसी अवधि में कंपनी ने 71,808 क्रेटा बेची थीं। मारुति की सेलेरियो इस सूची में 10वें स्थान पर रही। अप्रैल-नवबंर में मारुति ने 70,079 सेलेरियो बेचीं, जो कि एक साल पहले इसी अवधि में 66,682 इकाई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper