भारत में 7.5 करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित

लखनऊ: खराब जीवनशैली, तनावपूर्ण जीवनशैली और खराब खानपान के कारण भारत में मधुमेह का बहुत तेजी से प्रसार हो रहा है। भारत में करीब 7.5 करोड़ लोग इस महामारी से पीड़ित हैं। जबकि, 7 करोड़ अन्य प्री-डायबिटिक है, इसका मतलब यह हुआ कि वे जल्द ही मधुमेह से ग्रस्त होने वाले हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर जीवीएस मूर्ति ने बताया कि भारत में आधे लोगों को पता ही नहीं होता की उन्हें डायबिटीज है।

उन्हें जब पता चला तब यह बीमारी बढ़ चुकी होती है। पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने मधुमेह को लेकर पिछले सप्ताह एक हेल्पलाइन लांच की है। उनका कहना है कि दुनियाभर में 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित है और जरूरत है कि इसके बारे में लोगों को पता हो और इसका पता जल्द लग सके। मधुमेह से बचने के लिए ज्यादा मात्रा में कार्बोहायड्रेट फूड लेना कम करना चाहिए। रोज व्यायाम, मेडीटेशन, लगातार निरीक्षण करना बहुत जरूरी है।

आयुर्वेद में खाने की जितनी कड़वी चीजें हैं, वे मधुमेह के मरीजों में शुगर और फैट को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं। जैसे जौ, बाजरा, हल्दी, मेथी वगैरह। मधुमेह के मरीजों को इलायची और अदरक भी खाने की सलाह दी जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper