भारत सरकार ने 20 मौजूदा और 22 संभावित Hotspots की पहचान की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय गुरुवार को कहा कि यह 20 मौजूदा और 22 संभावित हॉटस्पॉट की पहचान की है COVID -19 देश में और जोर देकर कहा कि हालांकि व्यापक समुदाय संचरण का कोई सबूत नहीं है, रोकथाम उपायों के लिए बड़े मानव संसाधन की आवश्यकता होगी। मंत्रालय ने सीओवीआईडी ​​-19 के मानव संसाधन प्रबंधन पर एक सलाह में कहा कि राज्यों को जनशक्ति पर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए जो रोग के प्रबंधन के लिए संभावित भूमिका असाइनमेंट और उनकी प्रशिक्षण आवश्यकताओं के साथ जुटाया जा सकता है।

दस्तावेज़ में कहा गया है, “हालांकि व्यापक सामुदायिक प्रसारण के कोई सबूत नहीं हैं, 20 मौजूदा और 22 संभावित हॉटस्पॉट की पहचान की गई है। प्रभावित लोगों के ट्रांसमिशन और नैदानिक ​​प्रबंधन के चक्र को तोड़ने के लिए बड़े मानव संसाधन की आवश्यकता होगी।”

सलाहकार ने क्षमता निर्माण पर जोर देते हुए कहा कि मंत्रालय द्वारा विकसित ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उपयोग करके पहचाने गए मानव संसाधन को ऑनलाइन प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।

विभिन्न लक्षित समूहों के लिए प्रशिक्षण में क्षेत्र निगरानी, ​​संपर्क अनुरेखण, नमूनाकरण, पैकेजिंग और नमूने के शिपमेंट, अस्पताल संक्रमण निवारण और नियंत्रण जैसे क्षेत्र शामिल होंगे, जिसमें उपयुक्त PPE और जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन, नैदानिक ​​केस प्रबंधन, वेंटीलेटर प्रबंधन सहित प्रशिक्षण, प्रबंधन पर प्रशिक्षण शामिल है। दस्तावेज़ में कहा कि संगरोध और अलगाव सुविधाओं और pyscho सामाजिक देखभाल में समुदाय आधारित प्रशिक्षण, दस्तावेज़।

मंत्रालय ने राज्यों को प्रशिक्षण के लिए एक नोडल अधिकारी की पहचान करने और नामित करने की सलाह दी, जो इन सभी गतिविधियों का समन्वय करेगा। COVID-19 प्रबंधन के लिए, इसने जिला प्रशासन को अपेक्षित मानव संसाधनों को पूल करने की सलाह दी, जो इस तरह के संचालन के समाप्त होने तक नियंत्रण क्षेत्र में बने रहेंगे।

“अलगाव क्षेत्रों के लिए, प्रशिक्षण के अलावा, उपलब्ध सभी अस्पताल कर्मचारियों, दंत चिकित्सकों और आयुष चिकित्सकों को भी प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। सेवानिवृत्त डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को आपात स्थिति के मामले में अस्पतालों में गैर-सीओवीआईडी ​​क्षेत्रों में काम करने के लिए पहचाना जाना चाहिए,” सलाहकार कहा गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper