भूल को भूल जाएँ

अक्सर ऐसा होता है कि हम बाजार जाते हैं. लेकिन वहां जाकर भूल जाते हैं कि क्या खरीदना है। फिर घर पर फोन करके पूछना पड़ता है। कभी-कभी कोई मित्र अचानक रास्ते में मिल जाता है, तो उसका नाम ही याद नहीं आता। या फिर खूब पढ़ाई करने के बावूद जब एग्जामिनेशन हॉल में पेपर सॉल्व करना शुरू करते हैं, तो काफी पढ़े हुए सवालों का जवाब भी याद नहीं आता। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो एक कमरे से दूसरे कमरे तक जाने के दौरान ही यह भूल जाते हैं कि किस काम के लिए आए थे? भूलने की इस बढ़ती समस्या को लेकर वैज्ञानिक भी काफी समय से रिसर्च कर रहे हैं। इन्हीं रिसर्च में कुछ ऐसे उपाय सामने आए हैं, जिन्हें फॉलो करके हम अपनी मेमोरी दुरुस्त रख सकते हैं।

मेमोरी बढ़ाने के लिए लोग अक्सर एक ही नुस्खा सुझाते हैं, ज्यादा से ज्यादा याद करने की आदत डालिए। लेकिन कई बार रट लगाना छोड़कर शांत बैठने से भी याददाश्त बढ़ सकती है। इसके लिए कोशिश करें कि अपने कमरे की लाइट कम कर दें। आराम से बस लेटे रहें। आंखें बंद कर लें और खुद को रिलैक्स महसूस कराएं। ऐसा करने से भी कई बार आप देखेंगे कि आपने जो कुछ याद करने की कोशिश की है, वह आपको अच्छे से याद रह जाता है। आराम के दौरान हमें अपने दिमाग के सुकून में कोई खलल नहीं डालना चाहिए। इस दौरान मोबाइल-लैपटॉप का इस्तेमाल न करें। टीवी न देखें। कोशिश करें कि दिमाग में कोई और ख्याल न आए।

तस्वीरें बनाएं : खरीदारी के लिए निकलते वक्त हम अक्सर सामान की लिस्ट बना लेते हैं, लेकिन मेमोरी बढ़ानी है, तो सामान का नाम लिखने की बजाय उनकी तस्वीरें बनाएं। जो लोग ऐसा करते हैं, उनकी मेमोरी पॉवर बेहतर होती है। डिमेंशिया के मरीजों को भी इससे फायदा होता है। वैज्ञानिक कहते हैं कि जब हम कोई तस्वीर बनाते हैं, तो उसके आकार-प्रकार के बारे में ज्यादा गहराई से सोचते हैं। इसलिए हमारा जेहन उनकी याद को अच्छे से सहेजता है।
एक्सरसाइज करें : रेगुलर एक्सरसाइज करने से मेमोरी बेहतर होती है। हालांकि रिसर्चरों का कहना है कि इसके लिए समय सही होना चाहिए।

हालांकि, वह समय क्या होना चाहिए, इस पर वैज्ञानिक अभी भी रिसर्च कर रहे हैं। झपकी लें : मेमोरी पॉवर बूस्ट करने के लिए सबसे आसान उपाय है झपकी लेना। कई ऐसी रिसर्च हैं, जिन्होंने साबित किया है कि झपकी लेना हमारी मेमोरी पॉवर को काफी बढ़ाता है। हालांकि इसकी शर्त यह है कि जो लोग रेगुलर ऐसा करते हैं, वही झपकी लेने का फायदा उठा सकते हैं। मतलब अगर आप लंबे समय तक झपकी लेने की आदत डालेंगे, तो ही आप को मेमोरी बेहतर करने के इस नुस्खे का फायदा होगा। वैसे भी कॉरपोरेट दुनिया में ‘पावर नैप’ का काफी चलन है।

गैप दें : हमारा दिमाग लगातार नई चीजें याद नहीं कर पाता। अगर हम दो चीजें याद करने के बीच अगर उसे कुछ आराम दें, तो मेमोरी बेहतर हो सकती है। यह रिसर्च वर्ष 2000 में स्कॉटलैंड की एडिनबरा यूनिवॢसटी के सॢजयो डेला साला और अमेरिका की मिसौरी यूनिवॢसटी के नेल्सन कोवान ने की थी। ठ्ठफीचर डेस्क

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper