भूल गए हैं फोन का Lock PIN या Pattern, तो मिनटों में आसानी से करें Unlock….!!

आजकल हर कोई अपने फोन में लॉक लगा कर रखता है. चाहे पैटर्न हो, पिन हो, फिंगरप्रिंट या पासवर्ड, फोन लॉक करने से किसी के ताक-झांक करने का डर नहीं रहता. मगर कई बार हम अपने स्मार्टफोन में पासवर्ड लगाकर भूल जाते हैं, जिसके बाद परेशान हो जाते हैं कि अब यह फोन कैसे खुलेगा. तो बता दें कि इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप मिनटों में अपने स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकेंगे !

>>>Gmail की मदद से फोन करें अनलॉक: फोन में कई बार पासवर्ड न याद होने के बाद भी अगर पासवर्ड डालते हैं तो उसमें एक Forgot Pattern या Forgot passwod का एक ऑप्शन आएगा, जिसे आपको क्लिक करना है.

—इसके बाद आपको अपने गूगल अकाउंट का यूजरनेम और पासवर्ड डाल कर साईन इन करना होगा. इसके बाद आप नए पासवर्ड डालकर फोन को अनलॉक कर लें.

>>>Factory Reset करें: इस तरीके को अप्लाई करने से पहले एक बात ध्यान रखें कि इससे फोन में जो डेटा यानी फोटो और गाना है वह आपको दोबारा नहीं मिलेगा. यानी इस तरह अगर आप अपना फोन अनलॉक करते हैं तो फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा.

—तो अगर फिर भी आप इस तरीके को अपना कर अपना फोन अनलॉक करना चाहते हैं तो पहले अपने फोन को ऑफ कर लें. इसके बाद वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन को एक साथ कुछ सेकेंड्स के लिए दबा कर रखें. कुछ सेकेंड ऐसा करने के बाद आपको रिकवरी मोड में एंटर करें.

—इसके बाद आपको Yes, delete all user data को सिलेक्ट करें, इसके बाद अपने फोन को रीबूट कर लें इस तरह आपका लॉक फोन अनलॉक हो जाएगा.
>>>Device Manager के ज़रिए:  यह तरीका उन्हीं एंड्रॉयड डिवाइस पर काम करेगा जिनमें एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर ऐक्टिव है. इसके लिए आपको एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की वेबसाइट पर जाकर गूगल अकाउंट से लॉगिन करना होगा.

—ध्यान रहे ये वही अकाउंट होना चाहिए, जो आपने फोन में डाल रखा है. लॉगइन के बाद ‘Erase’ पर क्लिक करें, जिससे आपका फोन फैक्ट्री रिसेट हो जाएगा और आप दोबारा पासवर्ड सेट कर पाएंगे. लेकिन ध्यान रहे इस ट्रिक से भी आपका सारा डेटा डिलीट हो जाएगा.

>>>Voice Assistant के ज़रिए-इसके अलावा एक और ऑप्शन है. वह ये कि अगर आपने अपने फोन में गूगल असिस्टेंट पहले से सेट कर रखा है और अपनी वॉइस रिकॉर्ड कर रखी है तो ‘Unlock with Voice’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आप ‘OK Google’ बोलकर फोन को अनलॉक कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper