भोपाल में हुई जोरदार बारिश, जानिए अन्य जिलों के मौसम का हाल

भोपाल. इस साल जून के महीने में भोपाल (Bhopal) में सावन वाली झड़ी लगातार लगी हुई है. शुक्रवार दोपहर से ही यहां आसमान में बादल छाए थे. दोपहर 2:30 बजे के बाद मौसम का मिजाज बदला. जोरदार बारिश के साथ पूरा शहर करीब 3 से 4 घंटे तक झमाझम बारिश से तरबतर रहा. तीन घंटे की बारिश में भोपाल में 49.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के हर जिले में जून के महीने में अच्छी बारिश हो रही है. प्रदेश के 52 जिलो में जोरदार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. बारिश की संभावना के बीच प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है.

शुरुआती बारिश में बड़ा तालाब लबालब
भोपाल में जून के महीने में हुई शुरुआती बारिश में ही बड़ा तालाब, केरवा डैम और भदभदा डैम लबालब हो गए हैं. बड़ा तालाब और भदभदा डेम के फुल टैंक वॉटर लेबल होने के लिए कुछ ही फ़ीट जलस्तर बाकी है. हालांकि अभी बारिश का पूरा सीजन बाकी है. इसी तरह से बारिश होती रही तो जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते में ही भदभदा डैम के गेट खोले जा सकते हैं.

जानिए कैसे हो सकता है इन जिलों के मौसम का मिजाज
प्रदेश के होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, आगर शाजापुर, खंडवा, विदिशा, अशोकनगर उमरिया, डिंडोरी, मंडला, दमोह और सागर जिलों में भारी से भारी बारिश के आसार है. वहीं जबलपुर और चंबल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

इन जिलों में कितनी बारिश हुई दर्ज
मौसम विभाग के अनुसार, सतना में 26 मिलीमीटर, रीवा में 11 मिलीमीटर, खजुराहो में 1.6 मिलीमीटर, जबलपुर में 7.3 मिलीमीटर, होशंगाबाद में 0.8 मिलीमीटर, बैतूल में 3 मिलीमीटर, सागर 0.4 मिलीमीटर, नौगांव 53 मिलीमीटर, धार में 41 मिलीमीटर, गुना में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है.जबकि उमरिया मंडला में 14 मिलीमीटर, दमोह में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper