मंत्री हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र में कोविड-19 के प्रबंधन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री,डॉ.हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे की उपस्थिति में, राजेश टोपे, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री, अमित देशमुख, महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री और कोविड-19 से प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में सुश्री प्रीति सूदन, सचिव (एचएफडब्ल्यू), ओएसडी (एचएफडब्ल्यू), राजेश भूषण, केंद्र और राज्य दोनों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। राज्य के सभी 36 जिले कोविड-19 महामारी से प्रभावित हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने व्यक्तिगत रूप से मुंबई, ठाणे, पुणे, नासिक, पालघर, नागपुर और औरंगाबाद जिलों में कोविड-19 की स्थिति और इसके प्रबंधन की समीक्षा की, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सभी जिले इससे जुड़े हुए थे। शुरुआत में, एनसीडीसी के निदेशक, डॉ. एस के सिंह ने महाराष्ट्र में कोविड-19 की स्थिति पर एक व्याख्यान दिया, जिसमें उन जिलों को रेखांकित किया जहां पर सक्रिय मामलों की संख्या, मृत्यु दर, पुष्टिकरण की दर और मामलों के दोगुने होने की दर और कम परीक्षण दर है। उन्होंने स्वास्थ्य अवसंरचना की उपलब्धता और जिलों के बारे में भी प्रस्तुति दी, जहां अधिक पुष्टि दर और मामलों की मृत्यु दर पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि, “नियंत्रित क्षेत्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में प्रभावी रोकथाम रणनीति के लिए भेद्यता मानचित्रण किया जाना चाहिए। इसके अलावा, मृत्यु दर में वृद्धि के मामले को प्रति मिलियन जनसंख्या पर किए गए परीक्षणों के साथ जोड़कर देखा जाना चाहिए। डॉ.हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र में आईसीयू, वेंटिलेटर और टेस्टिंग लैब की व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने और अस्पताल में आने वाले सभी रोगियों के लिए आईसीयू और वेंटिलेटर की उपलब्धता को सुनिश्चित करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रशिक्षण मापदंडों के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को गुणवत्ता प्रशिक्षण देने के साथ स्वास्थ्य देखभाल गुणवत्ता में भी सुधार किया जाना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper