मशरुम खाने से करें नए साल की शुरुआत, बुढ़ापे पर लगेगा प्रभावी अंकुश

नई दिल्ली: हाल के दिनों में मशरुम की लोकप्रियता बढ़ी है। पिछले कुछ समय से मशरूम खाना हर किसी को पसंद आने लगा है। मशरूम न केवल स्वाद के लिहाज से बेहतरीन विकल्प है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद है। मशरूम में एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं।

अगर आपको मशरूम की सब्जी पसंद नहीं है तो आप इसे सलाद, मैगी, मैकरौनी और पास्ता में भी डाल कर खा सकते हैं। मशरूम में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमें हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं। मशरूम का सेवन करने से शरीर में एंटीवायरल और अन्‍य प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है, जो शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करता है। यह एक नैचुरल एंटीबायोटिक है जो कि माइक्रोबियल और अन्‍य फंगल संक्रमण को भी ठीक करता है।

इसमें भारी मात्रा में विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम भी होता है। मशरूम हार्ट, डायबिटीज, कैंसर और मोटापे जैसी बीमारियों से भी बचाता है। वहीं बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा जरूरी होता है, जो मशरूम में भारी मात्रा में पाया जाता है। ये एंटी एजिंग का काम करते हैं। इसके अलावा मशरूम में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो स्किन को जवां रखते हैं और बुढ़ापे के लक्षण प्रकट नहीं होने देते। आप इन्हें उबाल कर खाएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा, क्योंकि उबालने से मशरूम में बीटाग्‍लूकन बढ़ जाता है, जिससे ग्‍लूकन में काफी सुधार आता है।

सर्दी के मौसम में मशरूम खाने से कई फायदे होते हैं। मशरूम में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और बीमारी से दूर रखते हैं। मशरूम विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से अर्थराइटिस होने का चांस भी काफी हद तक कम हो जाता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होता है जिससे वजन और ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य रहता है। मशरूम में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है यानी कि इसके सेवन से भूख ज्यादा नहीं लगती है। जिन लोगों को बार बार भूख लगने की शिकायत होती है उनके लिए मशरूम का सेवन काफी अच्छा साबित हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper