महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर खादी का हो व्यापक प्रचार: सत्यदेव पचौरी

लखनऊ। खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर खादी के अत्यधिक उपयोग और प्रचार-प्रसार को लेकर आग्रह किया है। इसके लिए उप्र खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के अधिकारी अपने जिलों में खादी का व्यापक प्रचार करें।
सप्रू मार्ग के उद्यान विभाग के सभागार में बुधवार को सत्यदेव पचौरी ने विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान मंत्री ने अधिकारियों के वर्तमान क्रियाकलापों पर असंतोष व्यक्त करते हुए गुणवक्ता आधारित कार्यों को करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि जिलों में जो लोग खादी बनायेंगे, उन्हें 25 प्रतिशत छूट मिले। इसका विभाग की ओर से हम प्रयास करेंगे। अक्टूबर की प्रथम सप्ताह में होने वाली अगली समीक्षा बैठक तक हम खादी के माध्यम से लोगों को रोजगार से जोडऩे का प्रयास करेंगे। जिसमें खादी का व्यापक प्रचार प्रसार का कार्य हम लोगों के माध्यम से पूरा होगा।

पचौरी ने कहा कि आज की समीक्षा को संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है। समस्त योजनाओं की समीक्षा करने के बाद ध्यान आया कि अभी बहुत सारे अधूरे कार्यों को पूरा करना होगा। अधिकारी अपनी तैयारी करके बैठक में आयें। आंकड़ों को सभी अधिकारी दुरुस्त रखें और सितम्बर माह तक आंकड़ों को पूरा जुटा लें। जिससे अक्टूबर में आंकड़ों के साथ सभी अधिकारी बैठक में बैठ सकें।

उन्होंने कहा कि खादी के विकास के लिए नयी नयी योजनाएं आने वाली हैं। खादी में परिवर्तन लाना है। खादी केवल वस्त्रों तक सीमित नहीं है। इसमें अन्य वस्तुएं भी बनती हैं। खादी को बढ़ाने का सपना गांधी जी ने देखा था, लोग खादी पहनेंगे ये उनकी सोच भारत के गांवों विकास के लिए थी। उसे विभाग को आगे बढ़ाना है।

मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को मेहनत करने की अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुख्यमंत्री रोजगार योजना और दीनदयाल योजना को विभाग जन जन तक पहुंचायें। अभी इसका अभ्यास नहीं है। इस पर अधिकारी कार्य करने को तैयार हो जायें। इसके अलावा ऑनलाइन कार्य की आदत डालें और इसका अभ्यास करें।

उन्होंने कहा कि खादी विभाग का कार्य पारदर्शिता के साथ होना है। इससे विभाग को ही लाभ मिलेगा। विभागीय अधिकारी पारदर्शिता बनाने में मदद करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper