मारुति पेश करेगी स्विफ्ट का नया अवतार, जानिए कैसी होगी ये कार

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय कार स्विफ्ट के नये अवतार को पेश करने की योजना बना रही है। इस बारे में हमने इसके पहले भी रिपोर्ट किया था ​कि कंपनी घरेलु बाजार में अपनी नई स्विफ्ट आरएस को लांच कर सकती है। आपको बता दें कि, ये अवतार स्विफ्ट का स्पोर्टी वर्जन है जिसे बहुत जल्द ही भारतीय बाजार में बिक्री के लिए लांच किया जायेगा।

इस कार को कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था। जानकारों का मानना है कि कंपनी अपनी नई स्विफ्ट आरएस को अगले साल मार्च महीने में पेश करेगी। गौरतलब हो कि मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में पहले से ही ​बलेनो आरएस की सफलता पूर्वक बिक्री कर रही है। मारुति की ये कार देश में बेहतरीन परफार्मेंश दे रही है। बतातें चलें कि भारतीय बाजार में प्रीमियम हैचबैक कारों की मांग में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। भारतीय ग्राह अब हाई परफार्मेंश हैचबैक कारों की तरफ भी तेजी से लालायित हो रहे हैं।

जैसा कि हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी स्पोर्ट हैचबैक कार टिएगो जेटीपी को पेश किया था मारुति की नई स्विफ्ट आरएस ​इस कार की निकटतम प्रतिद्वंदी होगी। जानकारों का मानना है कि नई स्विफ्ट आरएस टाटा टिएगो के मुकाबले थोड़ी महंगी होगी। भारतीय बाजार में ​टाटा टिएगो जेटीपी की कीमत 6.39 लाख रुपये है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी नई स्विफ्ट आरएस में कुछ कॉस्मेटिक फेरबदल कर इसे भारतीय बाजार में पेश करेगी।

यदि डिजाइन की बात करें तो नई स्विफ्ट आरएस में आकर्षक स्पोर्टी बम्फर, साइड स्कर्ट, रूफ माउंटेड स्पॉयलर का इस्तेमाल किया जायेगा। इसके अलावा इस कार में कंपनी आकर्षक ग्राफिक्स डिजाइन का भी इस्तेमाल करेगी जो कि कार को खास स्पोर्टी लुक प्रदान करेगी। नई स्विफ्ट आरएस में कंपनी 998 सीसी की क्षमता का 3 सिलेंडर युक्त टर्बोचार्ज इंजन का इस्तेमाल करेगी। जो कि कार को 101 बीएचपी की पॉवर और 150 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगा। इसके अलावा इस कार में 5 स्पीड गियरबॉक्स को भी शामिल किया जायेगा। ये एक फ्रंट व्हील ड्राइव कार होगी।

इसके अलावा नई स्विफ्ट आरएस के इंटीरियर को भी कंपनी ने बेहद ही खास तौर पर तैयार किया है। इस कार के इंटीरियर को फुली ब्लैक थीम से सजाया गया है। इसके अलावा इसके भीतर स्पोर्टी सीट, एल्यूमीनियम पैडल, आरएस ब्रांडिंग सीट, फ्लोर मैट आदि का भी बखूबी प्रयोग किया गया है। इतना ही नहीं इस कार में कंपनी ने सामान्य तौर पर प्रयोग किये जाने वाले से ज्यादा बड़े एलॉय व्हील का प्रयोग किया है। इसके अलावा इस कार में कंपनी आधुनिक तकनीकी और आकर्षक फीचर्स को भी शामिल कर रही है। बेहीतरीन सस्पेंशन किसी भी ड्राइविंग कंडीशन में आपको बेहतरीन और आरामदेह सफर प्रदान करते हैं।

नई स्विफ्ट आरएस पर ड्राइवस्पार्क के विचार:

मारुति स्विफ्ट भारतीय बाजार में अब तक की सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैचबैक कारों में से एक है। इस छोटी कार ने भारतीय बाजार में अपने सेग्मेंट में एकक्षत्र राज किया है। कंपनी अब तक इसके कई जेनरेशन को पेश कर चुकी है लेकिन हर बार समय के साथ इस कार के डिमांड में इजाफा ही देखने को मिला है। ऐसे में अब कंपनी इसके स्पोर्टी वर्जन को बाजार में उतारने जा रही है तो जानकारों का मानना है कि नई स्विफ्ट आरएस को भी ग्राहकों से वैसी ही प्रतिक्रिया मिलेगी। कंपनी इस कार को अगले साल के मार्च महीने में भारतीय बाजार में पेश करने वाली है। भारतीय बाजार में स्विफ्ट का वर्षों पुराना विश्वास है इसके अलावा स्पोर्टी स्विफ्ट का लंबे समय से इंतजार भी हो रहा था। भारतीय बाजार में नई स्विफ्ट आरएस बाजार में पहले से मौजूद टाटा टिएगो, फिएट पूंटो अबार्थ और फोक्सवेगन पोलो को कड़ी टक्कर देगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper