माही का नया विकल्प ‘ऋषभ पंत’

महेंद्र सिंह धोनी उर्फ माही की बढ़ती उम्र के साथ टीम इंडिया के सामने सबसे कठिन सवाल यह था कि अब विकेट की रक्षा कौन करेगा? लेकिन ऋषभ पंत इस सवाल का सटीक जवाब बनकर सामने आए हैं। ऋषभ ने अपने कॅरियर के छठे टेस्ट में ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जो धोनी अपने पूरे कॅरियर में नहीं बना सके। अब देखना यह है कि ऋषभ अपनी सफलता को कैसे बरकरार रख पाते हैं।

अगर मुकाबला ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से हो, तो रिकॉर्ड बनाना इतना आसान नहीं होता। लेकिन टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने अपने कॅरियर के छठे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया कि रातोंरात सभी की आंखों के तारे बन गए। ऋषभ ने एक टेस्ट में कुल 11 कैच लपक कर ऐसा कमाल करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने जैक रसेल व एबी डी-विलियर्स के वल्र्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। ऋषभ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी द्वारा किए पारी के 101वें ओवर चौथी गेंद पर मिचेल स्टार्क का आसान कैच लेकर यह उपलब्धि हासिल की।

ऋषभ ने पहली पारी में 6, जबकि दूसरी पारी में 5 कैच लपके। इसी के साथ ऋषभ ने भारत की ओर से एक टेस्ट में विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक कैच लेने के रिकॉर्ड के मामले में ऋद्धिमान साहा को भी पीछे छोड़ दिया है। साहा ने कैपटाउन में इस साल की शुरुआत में एक टेस्ट में 10 कैच लिए थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में ऋषभ पंत ने एक पारी में छह कैच लेकर भी एमएस धोनी के एक पारी में विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। धोनी ने 2009 में एक पारी में 6 कैच लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

धोनी के हैं फैन : विकेट कीपिंग के माइलस्टोन कहे जाने वाले वाले एमएस धोनी के ऋषभ भी जबरदस्त फैन हैं। ऋषभ कहते हैं, ‘एमएस धोनी देश के हीरो हैं। मैंने उनसे एक व्यक्ति और क्रिकेटर के रूप में बहुत कुछ सीखा है। जब भी वह मेरे आस-पास होते हैं, तो मैं आत्मविश्वास से भर जाता हूं। अगर मुझे कोई परेशानी होती है, तो मैं उनसे शेयर करता हूं और उसका हल लेकर ही लौटता हूं। धोनी ने मुझे दबाव में धौर्य रखना सिखाया है। आपको शांत और धैर्य रखते हुए अपना 100 प्रतिशत देना चाहिए।’ हालांकि ऋषभ सिर्फ खेल से ही नहीं, अपने लुक से भी फैंस को दीवाना बनाते हैं। वह काफी हैंडसम और स्टाइलिश हैं। एमएस धोनी और विराट कोहली की तरह पंत भी नई-नई हेयर स्टाइल में रहना पसंद करते हैं। यही नहीं टैटू भी उनको खासा पसंद हैं।

बल्ले से दिखाते हैं कमाल : पंत ने 35 आईपीएल मैचों में 163.65 की स्ट्राइक के साथ 1085 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 6 अर्धशतक और एक शतक भी जड़ा है। फस्र्ट क्लॉस क्रिकेट में भी पंत ने शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर 308 रन की बेहतरीन पारी खेली। झारखंड के खिलाफ सिर्फ 48 गेंदों में तेज-तर्रार शतक जड़ चुके हैं, जो एक रिकॉर्ड है। पंत ने अभी तक 21 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 1555 रन दर्ज हैं।

विवादों से नाता : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में जब ऋषभ कीपिंग कर रहे थे और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पैट कमिंस बैटिंग कर रहे थे। भारत ऑस्ट्रेलिया पर हावी था। ऐसे में पंत ने पैट कमिंस को पीछे से कुछ कहना शुरू कर दिया। ऋषभ ने कहा, ‘कम ऑन पैट- तुम गलत गेंद को छोड़ रहे हो, यहां खेलना मुश्किल है।’ इसके अलावा भी ऋषभ ने कई कमेंट किए, जिसका वीडियो भी वायरल हो गया और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भी ऋषभ की खिंचाई कर दी। गावस्कर ने कहा कि वह पंत के कमिंस को स्लेजिंग करने से सहमत नहीं हैं। यह अच्छा है कि आप कुछ टिप्पणी करके अपने गेंदबाज का हौसला बढ़ाएं, लेकिन आपको सीधे बल्लेबाज से बात नहीं करना चाहिए।

लंगर में खाते थे खाना : उत्तराखंड राज्य के रुड़की में जन्मे ऋषभ पंत को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट बहुत पसंद हैं और उन्ही की तरह ही ऋषभ भी विकेट कीपिंग के अलावा बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। रुड़की में क्रिकेट एकेडमी नहीं होने के कारण ऋषभ 12 साल की उम्र में मां के साथ दिल्ली चले गए। अनजान शहर में रहने का ठिकाना नहीं होने पर ऋषभ मोती बाग के गुरुद्वारे में रहते थे। मां गुरुद्वारे में सेवा करती थी, तो ऋषभ सोनेट क्लब में क्रिकेट सीखने जाते थे। रात का खाना मां-बेटे गुरुद्वारे में ही खाते थे। उन्होंने पिछले अंडर-19 वल्र्ड कप में इतना शानदार प्रदर्शन किया कि आईपीएल में दिल्ली की टीम ने 10 लाख की बेस प्राइज वाले ऋषभ पंत को 1.9 करोड़ रुपए खर्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया। उस वक्त पंत की उम्र महज 18 साल थी। इसके दो साल बाद ही 2018 में उन्हें दिल्ली ने फिर 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper