मुंहासों और दाग-धब्‍बों से जड़ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 3 उपाय!

बेदाग और स्‍वस्‍थ स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए त्‍वचा की नियमित रूप से देखभाल जरूरी है। कई बार कुछ हार्मोनल बदलाव और प्रदूषण के अलावा अन्‍य कारणों की वजह से आपकी त्‍वचा काफी प्रभावित हो जाती है, जिससे चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं या त्‍वचा रूखी और बेजान सी हो जाती है। त्‍वचा की इन समस्‍याओं से निपटने के लिए अधिकतर लोग अपने ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट बदल देते हैं या फिर दवाईयों का सहारा लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में रखी कुछ सामाग्रियों की मदद से आप कील-मुहांसों से छुटकारा पा कर, बेदाग और चमकदार त्‍वचा पा सकते हैं। आइए हम आज आपको बताते हैं कि रसोई में मौजूद हल्‍दी के अलावा उड़द-दाल का उपयोग भी त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए किया जा सकता है।

मुंहासों और दाग-धब्‍बों से जड़ छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये 3 उपाय

उड़द दाल में कई एंटी ऑक्‍सीडेंट्स व मिनरल्‍स मौजूद हैं, जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व चमकदार बनाने में मदद करती है। बेदाग व मुलायम त्‍वचा पाने के लिए आप अलग-अलग तरीके से उड़द दाल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे उड़द दाल त्‍वचा की समस्‍याओं से लड़ने में मददगार है।

एक्सफोलिएट करने के लिए स्‍क्रब
उड़द दाल आपकी त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है। यह आपकी त्‍वचा की गंदगी और डेड सेल्‍स को हटाने में मददगार है। इसलिए आप उड़द दाल का स्‍क्रब तैयार करें।

स्‍क्रब बनाने के लिए आप आधा कप उड़द की दाल को रात भर भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट बना लें।
इस पेस्‍ट में आप 2 चम्मच दूध और 2 चम्मच घी डालें। अब इन्‍हें अच्छी तरह से मिलाएं।
अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथ से रब करें।
30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
मुँहासो से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक
उड़द दाल में एक नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण होती है, जो आपके चेहरे पर मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने और रोम छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। जिससे कि आपके चेहरे में मुंहासे नहीं होते।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप आधा कप उड़द दाल को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बनाएं।

अब आप तैयार पेस्‍ट में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्‍मच बादाम तेल डालें।

अब पेस्‍ट को अच्‍छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें।

इसके बाद आप पानी से चेहरा धो लें। ऐसा आप सप्‍ताह में 2-3 बार जरूर करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper