मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर दी बधाई

लखनऊ ब्यूरो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर प्रदेशवासियों एवं विशेष रूप से युवाओं को बधाई दी है।

उन्होंने विवेकानन्द के अतुलनीय योगदान को याद करते हुए कहा कि एक युवा सन्यासी के रूप में भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता की महक विदेशों तक बिखेरने वाले स्वामी जी साहित्य, दर्शन और इतिहास के प्रकाण्ड विद्वान थे। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 वर्ष की आयु में सन्यास ग्रहण करने वाले स्वामी विवेकानन्द का जन्म कोलकाता में 12 जनवरी, 1863 को हुआ था। संत रामकृष्ण परमहंस के मुख्य शिष्य के रूप में उन्होंने भारत के आध्यात्मिकता से परिपूर्ण दर्शन को विश्व जगत के समक्ष पूरी तार्किकता एवं अकाट्य प्रमाणों के साथ प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से स्वामी विवेकानन्द के भाषणों एवं लेखन को अधिक से अधिक पढ़ने तथा उनके बताए हुए रास्ते पर चलने आह्वान किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper