मूंगफली, सेहत का खजाना

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और इसी के साथ बाजार में आ गई है मूंगफली। सस्ता बादाम कही जाने वाली मूंगफली वास्तव में सेहत का खजाना है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम, जिंक और प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पाते हैं, तो यकीन मानिए मूंगफली खाना इसका एक बेहतर विकल्प है। मूंगफली के फायदों के बारे में बता रही हैं आशाश्री

मूंगफली सर्दियों की सबसे लोकप्रिय चीज है, साथ ही इसमें सेहत का खजाना छुपा होता है। सस्ता बादाम के नाम से प्रसिद्ध मूंगफली में वे सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम, जिंक और प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। दूध का बेहतर विकल्प होती है मूंगफली। यही वजह है कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हालांकि ज्यादातर लोग तो इसे स्वाद के लिए ही खाते हैं, लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते। आज हम आपको बता रहे हैं सस्ते बादाम की खासियतों के बारे में, जिन्हें जानकर आप भी आज से ही मूंगफली खाना शुरू कर देंगे।

मूंगफली में विटामिन-ई और विटामिन-बी6 की भरपूर मात्रा होती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है। गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे शिशु का विकास बेहतर तरीके से होता है। मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती। ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखती है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी करते हैं। इसके अलावा बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं। इसमें कैल्शियम और विटामिन-डी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसके साथ ही मूंगफली खांसी में भी फायदा पहुंचाती है। रोजाना मूंगफली खाने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है।

अगर आपको अक्सर पेट की समस्या रहती है या दिल से संबंधित बीमारी का खतरा है, तो रोजाना मूंगफली खाएं। यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हर दिन मूंगफली खाने से दिल और पेट से संबंधित बीमारी का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना 85 ग्राम मूंगफली खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कम हो जाता है। खून में मौजूद हानिकारक ब्लड फैट को मूंगफली कम करने में मददगार होता है। दरअसल, खून में मौजूद ये फैट्स ही रक्त धमनियों में जमने लगता है और खून के प्रवाह में रुकावट आने लगती है।

इससे धीरे-धीरे धमनियां पूरी तरह से बंद हो जाती हैं, जिसकी वजह से स्ट्रोक या हार्ट अटैक आता है। ऐसे में मूंगफली धमनियों को साफ रखने में मददगार होता है। यह धमनियों में फैट को जमने नहीं देता और इस तरह दिल और पेट दोनों ही सेहतमंद रहते हैं। इसके अलावा मूंगफली में पाया जाने वाला एमिनो एसिड ब्लड प्रेशर को समान्य बनाए रखने में कारगर होता है। इसलिए अगर किसी को ब्लडप्रेशर की समस्या है तो उसके लिए मूंगफली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper