मेट्रो के गो स्मार्ट कार्ड से हाउस टैक्स व बीएसएनएल बिल भी होंगे जमा

लखनऊ ब्यूरो। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) यात्रियों की सुविधा के लिए एक लाख गो स्मार्ट कार्ड बना रहा है। यात्रियों को एक गो स्मार्ट कार्ड 200 रुपये में मिलेंगे।

एलएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यहां बताया कि लखनऊ एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया स्टेशन के बीच मेट्रो ट्रेन का संचालन फरवरी में शुरू होने की उम्मीद है। इसलिए पहले चरण में एक लाख गो स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं।

गो स्मार्ट कार्ड यात्रियों को 200 रुपये में मिलेंगे। इस कार्ड से मेट्रो ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सफर में दस प्रतिशत छूट मिलेगी। इसके अलावा हाउस टैक्स व बीएसएनएल के बिल जमा करने की सुविधा भविष्य में यात्रियों को मिलेगी।

उन्होंने बताया कि लखनऊ मेट्रो के गो स्मार्ट कार्ड को इस बार निजी बैंक भी बेचेंगे। कुल मिलाकर मेट्रो का लक्ष्य हर नागरिक की जेब में आधार कार्ड की तरह गो स्मार्ट कार्ड पहुंचाना है। चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन से मुंशी पुलिया स्टेशन के बीच 23 किलोमीटर की दूरी है। इस रूट पर बीस स्टेशन होंगे। हर स्टेशन के आसपास तीन से चार लाख की आबादी। हर तबके को सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य से लखनऊ मेट्रो अपना गो स्मार्ट कार्ड वर्तमान में उस निजी बैंक के जरिए भी बेचेगा, जिसका लखनऊ मेट्रो से करार है।

अधिकारी ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार पर स्टॉल लगाए जाएंगे। मेट्रो के प्रशासनिक कार्यालय से भी गो स्मार्ट कार्ड की बिक्री की जाएगी। मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को काउंटर पर नकद पैसे देकर टोकन लेने की जरूरत नहीं है। यात्री दो सौ रुपये देकर गो स्मार्ट कार्ड खरीद सकता है।

इस कार्ड के जरिए यात्री ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन पर यह कार्ड टच करेगा और किराया कट कर स्टेशन से बाहर जाने का गेट खुल जाएगा। यात्री मेट्रो में सफर करने के बाद जिस स्टेशन से बाहर निकलेगा, उसे दोबारा ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर कार्ड को टच करना होगा। इसके बाद कार्ड से मेट्रो का किराया कट जाएगा और बैलेंस यात्री को उसी गेट पर शो करने लगेगा।

उन्होंने बताया कि गो स्मार्ट कार्ड को मेट्रो काउंटर, स्टेशनों पर लगे कियोस्क से रीचार्ज कर सकते हैं। लखनऊ मेट्रो की वेबसाइट से भी इसे रीचार्ज करने की सुविधा है। दो सौ रुपये के मिलने वाले कार्ड में सौ रुपये सफर का बैलेंस होगा और सौ रुपये कार्ड की कीमत। प्रति वर्ष इसके लैप्स होने से पूर्व रीचार्ज कराना होगा। कार्ड वापस करके यात्री को सौ रुपये वापस मिल जाएंगे। इसमें अधिकतम तीन हजार रुपये तक रीचार्ज कराया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper