मेरी परवरिश किसी का जान लेने की इजाजत नहीं देती : मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही प्रकृति के संरक्षण, हिमालय में अपने समय, अपने युवा अवस्था में वन्यजीवों के साथ अपने संघर्ष और भारत में स्वच्छता मुहिम को लेकर ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के एक एपिसोड में अपने विचारों को व्यक्त करते दिखाई देंगे। ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के एपिसोड की झलक दिखलाता एक वीडियो शुक्रवार को जारी किया गया। शो में एडवेंचर व टेलीविजन प्रस्तोता एडवर्ड माइकल ग्रिल्स, जिन्हें बीयर ग्रिल्स नाम से जाना जाता है, मोदी को बाघ के संभावित हमले से बचने के लिए भाले जैसा हथियार देते हैं तो मोदी कहते है, “मेरी परवरिश किसी का जीवन लेने की मुझे इजाजत नहीं देती है। हालांकि, मैं इसे (भाले को) पकड़ लेता हूं क्योंकि आप जोर दे रहे हैं।”

एडवर्ड माइकल ग्रिल्स को लोगों में बेयर ग्रिल्स के नाम से जाने-जाते हैं। स्पेशल एपिसोड का डिस्कवरी चैनल पर 12 अगस्त को प्रीमियर होगा। इसकी शूटिंग जिम कार्बेट नेशनल पार्क में हुई है। मोदी ने यह भी कहा, “हमें इस जगह को खतरे की तरह नहीं लेना चाहिए। जब हम प्रकृति के खिलाफ जाते हैं तो हर चीज खतरनाक बन जाती है, आदमी भी खतरनाक बन जाता है। दूसरी ओर, अगर हम प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाते हैं तो वह भी हमारे साथ सहयोग करती है।”

इस एडवेंचर के दौरान ग्रिल्स ने भारत में स्वच्छता की जरूरत और उसके प्रयासों के बारे में पूछा। प्रधानमंत्री कहते हैं, “कोई भी बाहरी व्यक्ति मेरे भारत को स्वच्छ नहीं बना सकता, भारत के लोग ही भारत को स्वच्छ रख सकते हैं।” उन्होंने कहा, “निजी स्वच्छता भारतीय लोगों की संस्कृति में है। हमें सामाजिक स्वच्छता की आदत विकसित करने की जरूरत है। महात्मा गांधी ने इस पर बहुत ज्यादा कार्य किया है और अब इसमें हमें अच्छी सफलता मिल रही है। मेरा मानना है कि भारत बहुत जल्दी सफल होगा।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper