मोटापा बता देगा शुगर होगा या नहीं

लखनऊ: बढ़ते मोटापे से हार्ट, ब्लड प्रेशर, फैटी लिवर या घुटने में दर्द की शिकायत आमतौर पर कही जाती है। खासतौर पर जब तोंद बाहर लटकने लगती है तब यह समस्या और बढ़ जाती है तब लोग मोटापा कम करने का परामर्श देने लगते है, परन्तु अब बढ़ी हुई तोंद का अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन कराकर डायबिटीज होने के की आशंका का भी पता चल जाता है। इस शोध पर काम करने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि यह प्री- डायबिटीज की स्टेज कही जाती है। अगर मरीज ने सतर्कता बरतते हुए व्यायाम व डायटिंग करके वजन को कम कर लिया तो उसे डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

इस शोध के बारे में डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिसिन विभाग के डा. निखिल गुप्ता बताते हैं कि यह शोध एरा मेडिकल कालेज की मेडिसिन विभाग में वरिष्ठ डा. फातिमा के साथ किया गया था। उस टीम में वह भी शामिल थे। उन्होंने बताया कि यह शोध डायबिटीज मरीजों के अन्य लक्षणों की पहचान के लिए किया गया था। शोध में 18 से 60 वर्ष के 75 मरीजों को शामिल किया गया। इन सब मरीजों की तोंद की आंतरिक क्षेत्र में सबक्यूटेनियम एब्डामिनल फैट के नीचे भाग में वस्सेरल एब्डामिनल फैट होता है।

उन्होंने बताया कि अगर अल्ट्रासाउंड में वस्सेरल एब्डामिनल बढ़ा निकलता है, तो यह तय हो जाता है कि इंसुलिन रजिस्टेंस बढ़ा हुआ है। इसके लगातार बढ़े रहने से मरीज डायबिटीज की चपेट में आ सकता है। डा. निखिल ने बताया कि हालांकि यह शोध बहुत प्राथमिक चरण का है। फिर भी यह खतरनाक संकेत है। सीमित संसाधनों में कराया जटिल प्रसव : कानपुर रोड स्थित लोकबंधु संयुक्त अस्पताल में सीमित संसाधनों के साथ डाक्टरों ने एक महिला की जटिल सिजेरियन डिलीवरी करायी। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्य होने पर बृहस्पतिवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गयी। उन्नाव की 26 साल की महिला गर्भवती थी, उन्हें एक सप्ताह पहले तेज प्रसव दर्द उठा।

परिजनों ने उसे लोकबंधु अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. मंजू राठौर ने गर्भवती की अल्ट्रासाउंड जांच करायी, जिसमें बच्चेदानी में गांठ दिखी। जब डाक्टरों ने ऑपरेशन शुरू किया तो उन्हें बच्चेदानी में एक छोटी व बड़ी आठ गांठे मिली। अस्पताल में सीमित संसाधन के बावजूद डाक्टरों ने अपनी कुशलता दिखाते हुए इस जटिल आपरेशन में सफलता पायी। ऑपरेशन टीम में लोकबंधु अस्पताल की पूर्व सीएमएस एवं गॉयनोलॉजिस्ट डा. मंजू राठौर, एनेस्थेटिक डा. रमेश चन्द्रा व आशीष के अलावा डा. पूनम ने भी सहयोग दिया।

जानिए 29 नवंबर को क्या कहती है आपकी राशि, कैसा रहेगा आज आपका दिन

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper