मोतियों से चमकेंगे आपके दांत, बस करें यह छोटा सा उपाय

किसी भी मुस्‍कुराहट को खूबसूरत बनाने के लिए सफेद दांतों का होना बहुत जरुरी है। दांतों की सुंदरता से लोगों का आत्मविश्वास काफी बढ़ जाता है। यदि आपके दांत सुंदर व चमकदार हैं तो चेहरे पर हमेशा मुस्कराहट रहेगी। भरी भीड़ में ठहाके लगाने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन इसके विपरीत दांतों पर पीलापन होने के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। लाख कोशिश के बाद भी उनके दांतों में चमक नहीं। इसका कारण नियमित सफाई नहीं, बल्कि कुछ सावधानी नहीं रख पाना भी है।

इस तरह रखें अपने दांतों का ख्याल-

अगर आपके दांतों में पीलापन है तो आपके लिए मसूर की दाल काफी लाभदायक सिद्ध हो सकती है| मसूर की दाल को आग पर जलाकर इसकी राख को बारीक पीसकर मंजन बना लें और इससे प्रतिदिन सुबह-शाम मंजन करने से दांत साफ होते हैं। इसके अलावा कीकर या कोयला 50 ग्राम, भुनी फिटकरी 20 ग्राम तथा नमक लौहरी 10 ग्राम को बारीक पीस व छानकर मंजन बनाकर प्रतिदिन सुबह-शाम मंजन करने से दांत साफ व चमकदार बनते हैं।

दांतों में पीले व काले रंग के मैल को साफ करने के लिए सुबह दांत साफ करने से पहले आधा चम्मच नमक में नींबू का 4 से 5 बूंद रस मिलाकर दांत व मसूढ़ों पर मलें और 5 मिनट बाद कुल्ला करके मंजन करें। इससे दांत साफ व चमकदार बनाते हैं।

खाने में खुशबू लाने वाला तेजपत्ता भी आपके दांतों के लिए काफी अच्छा है| तेजपत्ता के सूखे पत्तों को बारीक पीसकर मंजन बनाकर रख लें और इस मंजन से हर 3 दिन में एक बार मंजन करें। यह दांतों पर जमे पीले और काले रंग के मैल को खत्म कर दांतों को साफ तथा चमकदार बनाता है। वहीँ, 50 ग्राम पिसी हुई हल्दी तथा 5 ग्राम भुनी हुई फिटकरी को बारीक पीसकर मंजन करने से दांत चमचमा उठते हैं|

सेब का रस सोडे के साथ मिलाकर दांतों पर मलने से दांतों से निकलने वाला खून बन्द होता है और दांतों पर जमी हुई पपड़ी दूर होती है। स्‍ट्रॉबेरी भी दांतों को सफेद बनाने में असरदार होता है। कुछ स्‍ट्रॉबेरी लेकर उससे अपने दांतों पर रगडि़ये जिससे वह सफेद हो जाएं। इसके अलावा हो सके तो सेब के सिरके से ब्रश करें। यह दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाता है और जो बैक्‍टीरिया, इनेमिल को सड़ाते हैं, उनका भी खात्‍मा करता है।

नींबू के छिलके को सुखाकर बारीक पीसकर मंजन बनाकर प्रतिदिन दांत साफ करने से सांस की बदबू दूर होती है और दांत साफ होते हैं। नींबू के रस निचोड़े हुए टुकड़े को दांतों पर रगड़ने से दांत साफ होते हैं।

नीम की टहनी पत्तियों सहित छाया में सुखाकर आग में जला लें और इसकी राख में लौंग मिलाकर पीसकर मंजन बना लें। इससे प्रतिदिन मंजन करने से दांत साफ व चमकदार बनते हैं तथा दांतों में कीड़े नहीं लगते हैं। इसके अलावा बादाम का छिलका जलाकर किसी बर्तन से ढक दें। दूसरे दिन इसके राख में 5 गुना फिटकरी मिलाकर बारीक पीसकर मंजन बना लें और इससे मंजन करने से दांत साफ, चमकदार और मजबूत बनते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...

लखनऊ ट्रिब्यून

Vineet Kumar Verma

E-Paper