मोदी ने बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई में शहीद हुए जवानों को किया नमन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगलादेश विजय दिवस के अवसर पर इस लड़ाई के दौरान शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों के पराक्रमों को याद करते हुए सोमवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी ने ट्वीट कर कहा,“विजय दिवस पर भारतीय सैनिकों के साहस, शौर्य और पराक्रम को नमन करता हूं। 1971 में आज के दिन हमारी सेना ने जो इतिहास रचा, वह सदा स्वर्णाक्षरों में अंकित रहेगा।”

बंगलादेश को पाकिस्तान से अलग कर स्वतंत्र राष्ट्र बनाने को लेकर हर वर्ष 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है। बंगलादेश की आजादी में अहम योगदान देने वाले भारतीय सेना के जवानों को भी इस दिन श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।

उल्लेखनीय है कि बंगलादेश युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना को एकतरफा एवं बिना शर्त्त समर्पण करना पड़ा था जिसके बाद पूर्वी पाकिस्तान बंगलादेश के तौर पर नया देश बना। आज ही के दिन वर्ष 1971 में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल अब्दुल्लाह खान नियाजी ने अपने 93000 जवानों के साथ भारतीय सेना के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper