मौसम के पूर्वानुमान से सरकार सतर्क, स्कूलों में दो दिन की छुट्टी

चंडीगढ़: मौसम विभाग की ओर से आगामी दो दिनों में तेज तूफान व मेघ गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए सरकार ने के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को सतर्क रहने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ एतियात के तौर पर आगामी दो दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे।

सरकार की ओर से लोगों को तेज तूफान व बारिश से सचेत रहने की भी हिदायत जारी की गई है। साथ ही सभी जिला उपायुक्तों ने अपने जिले में दो दिन राजस्व विभाग के अधिकारियों को सतर्क करने के आदेश जारी किए हैं और किसी भी घटना होने की रिपोर्ट तुरंत प्रशासन को देने के भी निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए आगामी 7 व 8 मइ को पेड़ों से दूर बनाने के साथ, अपने पालतू पशुओं को पेड़ों के नीचे न बांधने और रात को सोने से पहले चूल्हों व किसी भी अन्य प्रकार की सुलगती आग को बुझाकर सोयें ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

सरकार की ओर से किसानों से अपील की है कि वे अपनी तूड़ी व अनाज को संभालकर रखें। मकान की छतों पर भारी भरकम एवं तेज हवाओं में उड़कर नुकसान पहुंचाने वाले सामान को सही प्रकार से रखें।

इन बातों का रखें ख्याल

मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए पेड़ों से दूरी अति आवश्यक है। इसके साथ छत की मुंडेरों और दीवारों पर रखे हुए गमलों को भी नीचे सुरक्षित रखें। टीन एवं हल्के पदार्थों वाली छतों का विशेष ध्यान रखें। बिजली के उपकरणों तथा खम्बों से दूर रहें। तेज तूफान आदि के दौरान वृक्षों एवं खम्बों के गिरने की स्थिति में नजदीकी उपतहसील या तहसील मुख्यालय अथवा लघु सचिवालय में सूचित करें।

राजस्व विभाग को सतर्क रहने के जारी किए गए निर्देश

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेशवासियों का आह्वान किया गया है कि वे तूफान के दृष्टिगत सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली व्यर्थ की अफवाहों पर ध्यान न दें।

यह है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आगामी दो दिनों में 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जो तेज तूफान का प्रतीक हैं। तेज तूफान के साथ बारिश एवं ओलोवृष्टि की संभावना है।

दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने मौसम विभाग की तेज तूफान और बरसात की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 7 व 8 मई के अवकाश की घोषणा की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper