यहां जानिए उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन

आज के पोस्ट में आपको उम्र के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय लड़के लड़की में वजन की काफी ज्यादा समस्या है। किसी का वजन ज्यादा है तो कोई कम वजन की समस्या से जूझ रहा है। अगर आपका weight भी कम या ज्यादा है तो आपको जिम ज्वाइन करके और अच्छी डाइट लेकर अपने वेट को कंट्रोल करना चाहिए। आपको बता दे कि वेट कम या ज्यादा होने से आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको उम्र के अनुसार वजन की जानकारी होनी चाहिए। सही वजन आपको स्वाश्थ्य रखने के साथ कई बीमारियों से दूर रखता है।

आज भी बहुत से लोग है जो खुद को स्लिम या फैट होने के आधार पर तय कर लेते है कि वह स्वाश्थ्य हैं या नहीं। जबकि अच्छे स्वाश्थ्य की पहचान इस बात से होती है कि आपकी किस उम्र में कितना weight है। एक तरफ जहां कम Age में ज्यादा वजन हड्डियों को कमजोर बनाता है वहीं 40 के बाद हल्का मोटापा हड्डियों को सुरक्षा प्रदान करता है। ऐसे में आपको जरुर जानना चाहिए कि उम्र के हिसाब से कितना वजन सही माना जाता है।

उम्र के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए

जैसा कि हमने आपको बताया कि कम या ज्यादा वजन कई बीमारियों को आमंत्रित करता है। ऐसे में अगर आप अपनी उम्र के हिसाब से वजन प्राप्त कर लेते हैं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। यदि आप भी उन लोगो में से हैं जो कम या ज्यादा वजन की समस्या से परेशान हैं तो आपको अच्छी डाइट लेने के साथ जिम ज्वाइन करना होगा जिससे आपका वजन कंट्रोल में रह सके।

1. नवजात शिशु का सही weight

नवजात शिशु का सही वजन में लड़के का 3.3 किलोग्राम और लड़की का 3.2 किलोग्राम सही माना जाता है।

2. 3 से 8 महीने का वजन

3 से 5 महीने के लड़कों का वजन कम से कम 6 किलोग्राम और लड़कियों का 5.4 किलोग्राम वजन सही माना जाता है। अगर बच्चे की उम्र 6 से 8 महीने की है तो इस हिसाब से लड़कों का वजन 7.8 किलोग्राम और लड़कियों का 7.2 किलोग्राम होना चाहिए।

3. 9 महीने से 2 साल का वजन

9 से 11 महीने की उम्र में लड़कों का वजन 9.2 किलोग्राम और लड़कियों का वजन 8.6 किलोग्राम होना चाहिए। 1 साल के लड़के का वजन 10.2 किलोग्राम और लड़की का 9.5 किलोग्राम होना चाहिए। 2 साल की उम्र के हिसाब से लड़कों का वजन 12.3 किलोग्राम और लड़कियों का 11.8 किलोग्राम होना सही माना जाता है।

4. 3 से 5 साल का वजन

3 से 4 साल की उम्र में लड़कों और लड़कियों का वजन 14 किलोग्राम से 16 किलोग्राम तक होना चाहिए। 5 साल की उम्र में लड़कों का वजन 18.7 किलोग्राम और लड़कियों का 17.7 किलोग्राम अवश्य होना चाहिए।

5. 6 से 8 साल का वजन

6 साल की उम्र में लड़कों का सही वजन 20.7 किलोग्राम और लड़कियों का 19.5 किलोग्राम होता है। इसके साथ 7 से 8 साल की उम्र में लड़कों का सही वजन 22 किलोग्राम से 25 किलोग्राम और लड़कियों का 22 किलोग्राम से 24 किलोग्राम होना चाहिए।

6. 9 से 11 साल का वजन

9 साल में लड़कों का वजन 28.1 किलोग्राम और लड़कियों 28.5 किलोग्राम होना चाहिए। 10 से 11 साल की उम्र में लड़कों का सही वजन 31.4 किलोग्राम से 32.2 किलोग्राम और लड़कियों का 32.5 किलोग्राम से 33.7 किलोग्राम होना चाहिए।

7. 12 से 14 साल का वजन

12 साल की उम्र में लड़कों का वजन 37 किलोग्राम और लड़कियों का वजन 38.7 किलोग्राम होना चाहिए। इसके बाद 13 साल की उम्र में लड़कों का वजन 40.9 किलोग्राम और लड़कियों 44 किलोग्राम होना चाहिए। वहीं 14 साल की उम्र में लड़कों का वजन 47 किलोग्राम और लड़कियों 48 किलोग्राम तक होना जरूरी है।

8. 15 से 18 साल का सही वजन

15 से 16 साल की उम्र में लड़कों का वजन 58 किलोग्राम और लड़कियों का 53 किलोग्राम तक होना जरूरी है। 17 साल की उम्र में लड़कों का वजन 62.7 किलोग्राम और लड़कियों 54 किलोग्राम तक होना चाहिए। इसके बाद 18 साल की उम्र में लड़का 65 किलोग्राम और लड़की 54 किलोग्राम तक होना चाहिए।

9. 19 से 29 साल का वजन

19 से 29 साल की उम्र में पुरूषों का वजन 83.4 किलोग्राम और महिलाओं का 73.4 किलोग्राम तक होना चाहिए।

10. 30 से 39 साल का वजन

30 से 39 साल की उम्र में पुरूषों का वजन 90.3 किलोग्राम और महिलाओं का वजन 76.7 किलोग्राम होना चाहिए।

11. 40 से 60 साल का वजन

40 से 49 साल की उम्र में हर पुरूष का वजन कम से कम 90.9 किलोग्राम और महिलाओं का 76.2 किलोग्राम तक होना जरूरी हैं। इसके अलावा 50 से 60 साल की उम्र में पुरूषों का सही वजन 91.3 किलोग्राम और महिलाओं का 77 किलोग्राम होता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि उम्र के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए यदि आपका weight ऊपर बताये गए उम्र के अनुसार वजन से मिलान नहीं हो पा रहा है। तो आपको फिट रहने के लिए अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए। अपनी Age के हिसाब से वजन पाने के लिए आप अच्छी डाइट और जिम की सहायता ले सकते हैं। डाइट और जिम से weight कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper