यह है दीपक जलाने का सही तरीका, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं यह गलती

नई दिल्ली। आमतौर पर कहा जाता है कि पूजा करते समय पहले दीपक जलाया जाए क्योंकि इससे भगवान हमसे प्रसन्न होते हैं। वहीं शास्त्रों में भी दीपक जलाने के महत्व का वर्णन किया गया है। हालांकि पंडित कहते हैं कि दीपक जलाने के लिए सही तौर-तरीका अपनाने पर ही पूजा सफल होती है।

दीपक जलाना क्‍यों है महत्‍वपूर्ण

शास्त्रों में कहा गया है कि दीपक से मनुष्य को अंधकार के जंजाल से उजाले की प्राप्ति होती है। इससे मनुष्य को सात्विक ऊर्जा भी मिलती है। वहीं शास्त्रों में पंचामृत का भी बहुत महत्व बताया गया है और घी उन्हीं पंचामृत में से एक है। इसलिए ही घी के दीपक को सर्वश्रेष्ठ कहा गया है।

अब जानते है दीपक जलाने के सही तरीके के बारे में, जिन्हें ध्यान में रखा जाए तो आवश्य ही भगवान आपसे प्रसन्न होंगे।

1. जिस दीपक को जला रहे हैं वह साफ और टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। पूजा में टूटा या खंडित दीपक का इस्तेमाल वर्जित माना गया है।

2. दीपक जलाते समय ध्यान रखें कि वह बीच में बुझे नहीं और लंबे समय तक जलता रहे। यदि दीपक पूजा के बीच में बुझ जाता है तो उसे अशुभ माना जाता है।

3. पूजा में दीपक जलाने हेतु केवल घी या तेल का ही प्रयोग करें। पंडित के अनुसार घी का दीपक जलाने के तुरंत बाद तेल का दीपक नहीं जलाना चाहिए।

4. हमारे शास्त्रों में घी को शुभ बताया गया है इसलिए घी के दीपक को सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

5. पूजा करते समय दीपक में घी या तेल की मात्रा अच्छी तरह से डालें क्योंकि अधिक समय तक दीपक का जलना शुभ माना गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper