यूपी कैबिनेटः बुजुर्गों को मिला तोहफा, वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव हुआ पास

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में यूपी कैबिनेट की अहम बैठक संपन्न हुई। इस दौरान 6 प्रस्तावों पर मुहर लगी, जिसमें वृद्धावस्था पेंशन की रकम बढ़ाने का प्रस्ताव भी पास हुआ है। सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन को 400 रुपये मासिक से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर:-
1.
 योगी सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन में 100 रुपये बढ़ाने के प्रस्ताव को दी मंजूरी।
2. प्रदेश में लघु माइक्रो ग्रेवी की स्थापना हेतु नियमवाली 1961 में छठवां संशोधन किया गया है। ताजी बियर के तहत यह संशोधन किया गया है, जिसमें होटल में माइक्रो ग्रेवी लगाया गया है।
3. यूपी के होटल, रेस्टोरेंट और पब में पहले लाइसेंस फीस 25 हजार थी, जिसे बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दिया गया है। लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 2 लाख रुपये लगेंगे।
4. रायबरेली में एम्स का निर्माण चल रहा है, जिसे 2020 में पूरा करना है। वहां जर्जर घर पड़े हैं, जिसे घ्वस्त करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। इसके तहत 76 आवास को ध्वस्त किया जाएगा।
5. बेसिक शिक्षा में कक्षा के लिए सहायक शिक्षा के लिए बीटीसी के साथ अब शिक्षकों को बीएड करने संबंधी निर्णय को आज नियमावली के परिशिष्ट में शामिल किया गया है।
6. पीजीआई डॉक्टरों की एज लिमिट को 2 साल बढ़ाया गया है। भर्ती के लिए एज लिमिट अब 35 से 37 साल कर दी गई है।

बता दें कि, पिछले मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 8 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई थी। इसमें सबसे खास वाहन स्वामियों को नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध कराए जाने हेतु मोटरयान नियमावली 1998 के संशोधन के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया। यानि कि मोटरयान नियमावली में संशोधन से यूपी के लोग मोबाइल नंबर की तरह गाड़ी का नंबर भी बदल सकेंगे। इसके लिए मोटर नियमावली की धारा 51 में बदलाव किया जाएगा।

इसके साथ ही वीवीआईपी व इंटरेस्टिंग नंबर की फीस में भी बदलाव किया गया है, जो टू व्हीलर्स व फोर व्हीलर्स के लिए अलग-अलग होगा। फोर व्हीलर में 1 लाख, 50 हजार, 25 हजार और 15 हजार की चार श्रेणियां होंगी। वहीं, टू व्हीलर के लिए 20 हजार, 10 हजार, 5 हजार और 3 हजार का शुल्क होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper