यूपी में मोदी का इकबाल बरकरार तो तमिलनाडु में चमके राहुल

दिल्ली ब्यूरो: सर्वे पर सर्वे लेकिन सबके सब कयास। भला जनता का असली मूड किसे पता ! जब नेता सच नहीं बोलते तो जनता सच क्यों कहे ? लोकतंत्र का यही मिजाज सबको अचरज में डालता है और यही लोकतंत्र की खासियत भी है। लेकिन सर्वे करने वाली कंपनियां अपना काम तो करेगी ही। तमाम तरह के बीच अभी इंडिया टुडे टीवी का सर्वेसामने आया है। सर्वे बता रहा है कि यूपी में पीएम मोदी का इकबाल बुलंद है और प्रदेश की जनता फिर से मोदी को पीएम देखना चाहती है। लेकिन लगे हाथ तमिलनाडु में राहुलगांधी की आंधी चल रही है।

वहां राहुल चमकते दिख रहे हैं। इस नवीनतम सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि उत्तर प्रदेश में पीएम मोदी की लोकप्रियता जनवरी में 51 प्रतिशत और अक्टूबर में 48 प्रतिशत थी, जो हालिया सर्वेक्षण में 55 प्रतिशत थी। आतंकवाद के बाद बेरोजगारी यूपी के लिए प्रमुख मुद्दे रहे। मार्च 2019 के पीएसई सर्वेक्षण के अनुसार, 31 प्रतिशत मतदाताओं के लिए, बेरोजगारी सबसे महत्वपूर्ण चुनावी मुद्दा है।

खामोश! तेरी महफ़िल में हम नहीं होंगे

नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि सर्वे में हिस्‍सा लिए लोगों में से 57 प्रतिशत पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार से संतुष्ट थे, जबकि 29 प्रतिशत असंतुष्ट थे। यहां तक कि पिछले सर्वेक्षणों से पीएम मोदी की सरकार के बारे में धारणा बेहतर हुई। मार्च में केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार की संतुष्टि 57 प्रतिशत रही, जो जनवरी में 54 प्रतिशत थी और अक्टूबर में 53 प्रतिशत थी।

जहां तक अगले पीएम के लिए राहुल गांधी की बात है, नवीनतम पीएसई सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि राहुल अगले पीएम के रूप में 28 प्रतिशत लोगों की पसंद थे। यह पांच महीने पहले 22 फीसदी था। यूपी में 63 प्रतिशत लोगों ने पुलवामा का बदला लेने के लिए पीएम मोदी की सरकार को पूर्ण अंक दिए। कांग्रेस अध्यक्ष की लोकप्रियता पिछले पांच महीनों में तमिलनाडु में बढ़ी है – अक्टूबर 2018 में 36 फीसदी, जनवरी में 39 फीसदी और इस साल मार्च में 46 फीसदी। दूसरी ओर, पीएम मोदी को मार्च में 35 प्रतिशत, जनवरी में 28 प्रतिशत और पिछले वर्ष अक्टूबर में 29 प्रतिशत का समर्थन मिला।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper