ये तरीके अपनाएं और स्लो इंटरनेट को भी वेरी फास्ट बनाएं

ऑफिस का इंटरनेट तो कमाल है किसी भी चीज पर क्लिक कर झट से इंफोर्मेशन अवेलेबल हो जाती है लेकिन वहीं घर में इंटरनेट यूज करना एक जंग सा लगने लगता है। आप सोचते होंगे कि आपने बेहतर प्लान लिया था फिर क्यों इंटरनेट की स्पीड इतनी स्लो है?
दरअसल इंटरनेट की स्पीड सिर्फ बेहतर प्लान पर ही नहीं और भी कई चीजों पर निर्भर करती है। जानिए कैसे आप अपने स्लो इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं…
इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह मोजिला फारयफाक्स, ओपेरा, गूगल क्रोम का यूज करें
2.स्क्रीन सेवर, ब्राउजर एक्सटेंशन और वेब टूलबार को बंद कर दें।
3.तेज स्पीड पाने के लिए हमेशा ऐसी फायरवॉल को सेलेक्ट करें, जो मालवेयर से भी फाइट कर सकती हो।

सॉफ्टवेयर के ऑटोमेटिक अपडेट हमेशा बंद रखें और कोई भी अपडेट प्राप्त होने पर आपसे पूछा जाएं ये सेटिंग करें।

रियल विंडोज का प्रयोग करें और उसके सभी अपडेट्स टाइम टू टाइम लेते रहें।

6.वाइ-फाइ को यूज करते वक्त इसे पासवर्ड से प्रोटेक्ट करें।

ब्राउजर डाउनलोडिंग की जगह बेहतर डाउनलोड मैनेजर का प्रयोग करें, ये ब्रॉडबैंड प्लान की स्पीड को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से इस्तेमाल करते हैं।

पॉवर के अप और डाउन से भी स्पीड में फर्क आता है, इसलिए मॉडम के एडाप्टर के लिए बढ़िया क्वालिटी के यूपीएस का इस्तेमाल करें।

पुराना मॉडम, ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर जैसे-एक्सपी और पुराना कंप्यूटर भी इंटरनेट की स्पीड को प्रभावित करते हैं।

10.डीएनएस सर्वर चेंज करें-आपने अच्छी कंपनी का ब्रॉडबैंड लिया है, लेकिन फिर भी स्पीड स्लो है। आखिर क्यों? दरअसल तेज इंटरनेट स्पीड के लिए सिर्फ अच्छी कंपनी का ब्रॉडबैंड ही जरूरी नहीं है इसके लिए आपको अपने पीसी का डीएनएस सर्वर चेंज करना होगा।

पीसी के लोकल एरिया कनेक्शन में प्राइमरी डीएनएस सर्वर 8.8.8.8 और वैकल्पिक डीएनएस सर्वर 8.8.4.4 होना चाहिए। वैसे यह सर्विस गूगल फ्री में उपलब्ध कराता है।

E-Paper