ये हैं वो 5 चीजें, जिनके बारे में आपको नहीं पता कि आखिर ये किस काम आती हैं!

कई बार हमारी दैनिक जीवन में काम आने वाली कई तरह की छोटी-छोटी चीजों पर हम ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन देखा जाये तों छोटी-छोटी बाते भी हमें बहुत कुछ जानकारी दे देती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जिनहे आपने अपने डेनिक जीवन में देखजा तों बहुत बार होगा लेकिन कभी उन चीजों का मतलब नहीं पता हैं.

होल इन पेन कैप :-

azab-gajab-story

कई व्यक्ति सोचते हैं कि पैन के डक्कन में छेद इसलिए होता है, ताकि हवा पैन की रिफिल में मौजूद सियाही तक आराम से पहुंच सके, लेकिन यह बिल्कुल भी गलत है. इसके पीछे का कारण है, कि यदि कोई गलती से पैन के ढक्कन को निगल जाये या डक्कन गले में अटक जाए, तो डक्कन के छेद से वह व्यक्ति आसानी से सांस ले सके

चार्जर :-

azab-gajab-story

कई बार आपने अपने लैपटॉप या मोबाइल चर्जिंग केबल में देखा होगा, लेकिन आपने कभी भी इस बात पर गोर नहीं किया होगा की आकघिर यह क्यो होता हैं? इसका नाम फेरडबीड है, जिसका काम लैपटॉप या मोबाइल पर हाई वोल्टेज इलैक्ट्रिकसिटी को रोकना है, ताकि हमारे लैपटॉप या मोबाइल में बिजली के कारण आग ना लग सके.

लिटिल पॉकेट :-

azab-gajab-story

कई व्यक्ति जींस जीन्स की बड़ी पॉकेट के ऊपर बनी छोटी पॉकेट के बारे मे तरह-तरह के विचार रखत्वे हैं. कई व्यक्ति इसे जीन्स की सजावट के नजरिए से देखते है तों कई व्यक्ति इसे खुले पैसे रखने के लिए बनाई गई छोटी पॉकेट मानते हैं. जबकि इसे बनाने का मुख्य कारण कुछ और ही है. 1873 में सबसे पहले इसे बनाया गया था, जब चेन घड़ी काफी फेमस थी.

होल इन द एरोप्लेन विंडो :-

azab-gajab-story

यदि आपने प्लेन में सफर किया है तों आपने विंडो पर एक छोटा छेद जरूर देखा होगा, कई व्यक्ति उस छेद को देखकर डर जाते हैं। कई बार वह सोचते है की कांच में छेद हो गया? आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह छेद प्लेन और बाहर की हवा का बैलेंस एक जैसा बनाए रखने के लिए होता हैं.

लूप इन शर्ट :-

azab-gajab-story

शर्ट के पिछे आपने भी इस लूप को जरूर देखा होगा, लेकिन हमे पता नहीं होता है की आखिर यह किस काम आता हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह तीन तरह से काम में आता हैं. लेकिन ये नहीं पता है कि आखिर सही वाला कौन-सा है? या तों यह शर्ट टांगने के काम आता है। या फिर इसे टाई को रखने के लिए बनाया गया है, या फिर अमेरिका के स्टूडेंट्स के अनुसार यदि किसी के शर्ट का लूप कटा हुआ है, तो इसका आशय है कि वह किसी के साथ रिलेशनशिप में है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper