राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ढह जाएगा बीजेपी का किला: सर्वे

दिल्ली ब्यूरो: बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं है। पहले एबीपी-सी वोटर के सर्वे ने बीजेपी को हिला दिया था और अब टाइम्स नाउ -सी वोटर सर्वे ने बीजेपी को सदमा पहुंचा दिया है। सर्वे के मुताविक आगामी विधान सभा चुनाव में राजस्थान और छत्तीसगढ़ का किला बीजेपी से कांग्रेस छीन सकती है जबकि मध्यप्रदेश में कांटे का मुकाबला रहेगा और परिणाम कुछ भी हो सकता है। बता दें कि हिंदी पट्टी के तीनों ही राज्यों में फिलहाल बीजेपी सत्तारूढ़ है। लेकिन ओपिनियन पोल में बीजेपी का किला दरकता दिखाई दे रहा है।

ताजा सर्वे की मानी जाए तो छत्तीसगढ़ और राजस्थान की सत्ता बीजेपी के हाथ से निकल सकती है। इन दोनों राज्यों में कांग्रेस की वापसी हो सकती है। सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में शिवराज का राज बरकरार रह सकता है। कांग्रेस को एक बार फिर सत्ता से दूर रहना पड़ सकता है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी पिछले 15 सालों से सत्ता में है। वहीं राजस्थान की कमान पिछले पांच सालों से बीजेपी के हाथ में है।

डुअल सिम फोन के बाद आया डुअल चिप कार्ड, जानिए इसमें ऐसा क्‍या है खास

टाइम्स नाउ-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों में से कांग्रेस को 129, बीजेपी को 63 और अन्य को 8 सीटें मिल सकती है। राजस्थान में सरकार बनाने के लिए 101 सीटों की जरूरत होती है। यानि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की वापसी हो सकती है। सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी के हाथों से सत्ता छिन सकती है। राज्य की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस का 47 सीटों पर कब्जा हो सकता है। बीजेपी को 39 और अन्य को चार सीटें मिल सकती है।

टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वे में दावा किया गया है कि बीजेपी की लगातार चौथे बार सरकार बन सकती है। कुल 230 सीटों में से बीजेपी 126, कांग्रेस 97 और अन्य की सात सीटों पर जीत हो सकती है। मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत होती है। सर्वे में दावा किया गया है कि बीजेपी को सीटों का नुकसान हो सकता है। मध्य प्रदेश में फिलहाल बीजेपी के 166 और कांग्रेस के 57 विधायक हैं।

टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक ही अगर परिणाम आए तो बीजेपी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा। इसका असर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी देखा जाएगा

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper