“राम तेरी गंगा मैली” फिल्म की ये अभिनेत्री अब दिखने लगी है ऐसी

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 70 के दशक में आई एक फिल्म “राम तेरी गंगा मैली” तो आपको जरूर याद होगी. इस फिल्म में अपने बोल्ड इमेज की वजह से अभिनेत्री मंदाकनी रातों रात स्टार बन गयी थी. दिखने में बेहद खुबसूरत और अपनी उम्दा एक्टिंग के बलबूते मंदाकनी ने लाखों दिलों को चुराया था. लेकिन बात करें अब इतने साल बाद इस मशहूर एक्ट्रेस की तो आज शायद इन्हें आप कहीं देख लें तो पहचान भी ना पाएं. आईये आपको बताते हैं की आखिर क्यूँ 80 के दशक की इस मशहूर एक्ट्रेस को अब देख पहचानना भी हुआ मुश्किल.

 

ये बात तो सच है की फ़िल्मी दुनिया में हर समय लोगों का रूप और रंग एक जैसा नहीं रह सकता है और यहीं कारन है की इस इंडस्ट्री में एक्ट्रेस की उम्र काफी कम आंकी जाती है. आपको बता दें की फिल्म “राम तेरी गंगा मैली” से रातों रात मशहूर हुई अभिनेत्री मंदाकनी आज फ़िल्मी दुनिया की चकाचौंध से दूर तिब्बत में एक हर्बल टी कैफ़े चलती हैं. बता दें की फिल्म इंडस्ट्री में मंदाकनी के करियर में अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहीम का बड़ा हाथ माना जाता है. सूत्रों की माने तो मंदाकनी एक ज़माने में दाउद की गर्लफ्रेंड हुआ करती थी और उस समय पूरे मुंबई पर उसका राज था और इसलिए मंदाकनी को फिल्मों में अभिनय का अच्छा ख़ासा मौका मिला. दाउद की वजह से ही मंदाकनी को राजकपूर निर्देशित फिल्म “राम तेरी गंगा मैली” में उनके बेटे राजीव कपूर के अपोजिट काम करने का मौका मिला था. बता दें की इस फिल्म में अपनी बोल्ड अभिनय की वजह से मंदाकनी को इसके बाद बहुत से फिल्मों के ऑफर मिले थे और उन्होनें काफी वक़्त तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काम भी किया था. मंदाकनी का जन्म तीस जुलाई 1969 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था, मंदाकनी की माँ एक मुस्लिम थी जबकि उनके पिता एक विदेशी थे.

आपको बता दें की दाउद इब्राहीम के साथ नाम जुड़ने के बाद मंदाकनी ने बॉलीवुड का रूख छोड़ दिया और 1996 में एक बिजनेस रिनपोचे ठाकुर से शादी कर ली. गौरतलब है की शादी के कुछ सालों के बाद उनकी एक बेटी भी हुई लेकिन महज चार साल की उम्र में ही मंदाकनी की बेटी का एक कार एक्सीडेंट में मौत होगयी जिसके बाद वो दुनिया से काफी अलग थलग रहने लगी. आपको जानकर हैरानी होगी की मंदाकनी ने बेटी की मौत के बाद तिब्बत में दलाई लामा के आश्रम में जाकर संन्यास ले की थी और काफी दिनों तक वहीँ रही थी लेकिन बाद में पति के और परिवार वालों के काफी कहने के बाद मंदाकनी अपनी नार्मल लाइफ में वपिस आ सकी लेकिन आज भी वो मुंबई में नहीं बल्कि तिब्बत में ही रहती हैं. बता दें की मंदाकनी आज भी दलाई लामा को काफी मानती हैं और यहीं वजह है की आज भी वो तिब्बत में ही हैं और वहीँ उन्होनें एक हर्बल टी कैफ़े खोल लिया है जिसकी देख रेख दोनों पति पत्नी साथ मिलकर करते हैं. लगभग एक दशक से उपर हो चूका है मंदाकनी का बॉलीवुड से किसी भी तरह का कनेक्शन जुड़े हुए लेकिन उनकी फिल्मों को लोग आज भी देखते हैं और उन्हें याद भी करते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper