राष्ट्र की उन्नति के लिए महिलाओं की सुरक्षा आवश्यक: यशोधरा

लखनऊ। राष्ट्रीय सेविका समिति, लखनऊ विभाग की कार्यकर्ता नारी सुरक्षा और महिला उत्पीड़न को लेकर रविवार को सड़क पर उतरीं और महात्मा गांधी प्रतिमा पर जनसभा का आयोजन किया। इस मौके पर समिति के कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा।

इस मौके पर राष्ट्रीय सेविका समिति की प्रान्त कार्यवाहिका यशोधरा जी ने कहा कि राष्ट्र की उन्नति के लिए महिला सुरक्षा एक मौलिक आवश्यकता है। यह सुनिश्चित कराना राज्य सरकार का कर्तव्य है कि देश में महिला किसी भी समय, दिन व रात कहीं भी निकले तो वह अपने को सुरक्षित अनुभव करें और उसके मन में किसी भी प्रकार भय न हो। उन्होंने कहा कि यूपी समेत अन्य राज्यों में महिलाओं पर होने वाले उत्पीड़न अत्यंत चिन्तनीय और निन्दनीय है।

लखनऊ विभाग की सह विभाग कार्यवाहिका अंजू प्रजापति ने कहा कि अपराधिक मानसिकता के नवयुवक ही सामाजिक एवं न्यायिक व्यवस्था को ध्वस्त करने का लगातार कारण बन रहे हैं। ऐसे लोगों से पीड़ित परिवार के साथ पूरा समाज आहत है। कहा कि सरकार को ऐसे लोगों के विरूद्ध कठोर और तत्काल कार्यवाही की व्यवस्था करनी चाहिए।

अंजू ने कहा कि महिलाओं के यौन उत्पीड़न की बढ़ती घटनायें चिन्तनीय है। यह अत्यन्त दुखद है कि किशोर भी इन कृत्यों में संलिप्त है। राष्ट्रीय सेविका समिति की मांग है कि ऐसे मनचले लोगों पर पुलिस प्रशासन, न्याय तंत्र और राज्य प्रशासन प्राथमिकता के आधार पर आवश्यक कार्यवाही करे। समिति की यह भी मांग है कि ऐसे कुकृत्यों को रोकने के लिए समाज और सरकार के अग्रणी लोग को मिलकर कार्य करें। ताकि ऐसे अपराधों पर मुक्ति के साथ पुनरावृत्ति न होने पाये।

इस मौके पर लखनऊ विभाग प्रबुद्ध सुमन जी तथा पूर्वोत्तर तरूणी विभाग प्रमुख रमा ने कहा कि राष्ट्रीय सेविका समिति ऐसे कुकृत्यों की निन्दा करती है एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिये संकल्पित है। कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस विभाग इन गंभीर घटनाओं पर नियंत्रण करने के लिए प्रयास करे, समिति उनके सहयोग के लिए तत्पर है। इस मौके पर राष्ट्रीय सेविका समिति की प्रान्त संचालिका रत्नम चन्द्रा और सेवा भारती की शारदा और महिला समन्वय एवं संघ के आनुषांगिक संगठनों से जुड़ी बहनें व अन्य कार्यकर्ता काफी संख्या में मौजूद रहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper