रिकार्ड : एक दिन में एक लाख 15 हजार टेस्ट

लखनऊ: प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना सेंपल टेस्टिंग का नया रिकार्ड कायम हुआ। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित विभिन्न लैब ने बीते 24 घंटों में एक लाख 15 हजार सेंपल की जांच कर डाली जो किसी प्रदेश में पहली बार हुआ है। इसके साथ ही प्रदेश में जांच का आंकड़ा 23 लाख पार हो गया।

अपर मुख्य सचिव- स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यहां बताया कि राज्य में कोरोना टेस्टिंग क्षमता में लगातार इजाफा हुआ है। बीते तीन दिनों की जांच का औसत 90 हजार से अधिक रहा। शुक्रवार को यह आंकड़ा एक लाख 15 हजार 618 पहुंच गया जो एक दिन में किसी प्रदेश द्वारा की गई अधिकतम टेस्टिंग है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने विभाग की इस उपलब्धि पर संतोष जताया और आगे भी इस टेम्पो को कायम करने की हिदायत दी है। अमित मोहन ने कहा कि हमने बीते 24 घंटों में अधिकतम 4,453 संक्रमण के मामलों का पता लगाया।

राज्य में प्रतिदिन होने वाली जांच के आंकड़ों पर नजर डालें तो इससे पहले सर्वाधिक जांच 27 जुलाई को 1,06,962 हुई थी। इसके बाद 28 जुलाई को 91,830, 29 जुलाई को 87,754 और 30 जुलाई को जांच का आंकड़ा 88,967 था। इस तरह इस सप्ताह दूसरी बार एक लाख से अधिक कोरोना नमूनों की जांच एक दिन में की गई है। वहीं प्रदेश में अब तक कुल 23,54,428 कोरोना नमूनों की जांच हो चुकी है।

राज्य में जब टेस्टिंग शुरू की गई थी तब से 24 जून तक कुल 6,03,390 लाख नमूनों की जांच हुई थी। वहीं 24 जून से 31 जुलाई के बीच 17.51 लाख नमूनों की जांच हुई है। लगभग एक सप्ताह से निरन्तर पूरे देश में उत्तर प्रदेश सबसे अधिक जांच करने वाला राज्य है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper