रीता बहुगुणा जोशी ने किया संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े का शुभारम्भ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार में महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोशी ने सोमवार को लखनऊ के वीरांगना अवंतीबाई बाल महिला चिकित्सालय में विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस पखवाड़े का उद्देश्य पूर्वांचल में प्रतिवर्ष होने वाले दिमागी बुखार (ए.ई.एस. व जे.ई) की रोकथाम करना है। इस दौरान जे.ई. व ए.ई.एस. से प्रभावित मरीजों का उपचार और इस बीमारी से दिब्यांग हो चुके बच्चों को कृत्रिम उपकरण भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

डा. रीता जोशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 38 जनपद इस रोग से ग्रस्त हैं। जिनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल के 07 जनपद मस्तिष्क ज्वर से अति प्रभावित हैं। जहां से प्रदेश के कुल रोगियों के लगभग 85 प्रतिशत रोगी सूचीबद्ध किये जाते हैं। सर्वाधिक यह बीमारी 01 से 05 वर्ष तक के बच्चों को होती है। उत्तर प्रदेश के 20 ए.ई.एस. व जे.ई. रोग नियंत्रण की दृष्टि की बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

लखनऊ के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एम.के.सिंह ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि लखनऊ में जे.ई. टीकाकरा से छूटे बच्चों की संख्या 47981 है। इस दौरान लखनऊ के समस्त जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और बाल महिला चिकित्सालयों में में टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर जे.ई का टीका लगाया जायेगा।

डा. एम.के.सिंह ने बताया कि इस के लिए लखनऊ में 532 टीमें बनाई गयी हैं। इस अभियान की मानीटरिंग के लिए 114 ईकाईवार पर्यवेक्षक और 15 जिला स्तर के नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। विशेष संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम में सरकारी कर्मचारी लोगों के घर-घर जाकर संक्रामक बीमारियों के बारे में बताएंगे और उनसे होने वाले रोगों के लक्षणों को लोगों के अंदर खोंजेंगे। किसी भी व्यक्ति के शरीर में शिकायत मिलने पर उसकी जांच करवाने के साथ-साथ उचित उपचार की व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी।

स्कूल चलो अभियान स्वच्छता, राशन, दिव्यांगों को पेंशन, खराब हैण्डपम्पों को ठीक कराना, ईओ द्वारा साफ सफाई, कृषि द्वारा चुहों के माध्यम से फसलों को नुकसान पहुंचाना आदि के बारे में लोगों को बताया जाएगा। विशेष पखवाड़ा अभियान के तहत विशेष जेई, टीकाकरण का अभियान भी चलेगा।

अचानक तेज बुखार, सिर में तेज दर्द, गर्दन का अकड़ना, मदहोसी, झटकों का आना तथा बेहोसी आना जेइ का लक्षण हो सकता है। जेई का कारण एक विशेष प्रकार के विषाणु, जापानी इन्सेफ्लाइटिस वायरस के द्वारा होता है। मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने लखनऊ निवासी सिमरन को व्हील चेयर प्रदान किया। पखवाड़े के शुभारम्भ के मौके पर मिथिलेश चतुर्वेदी,डा. आशुतोष अग्रवाल,निखिल गुप्ता,डा. सौरभ और डा. सलमान खान प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper