रूस ने बनाया सुपर ड्रोन

लंदन: रूस ने एक ऐसा ड्रोन बनाने का दावा किया है जो पानी के अंदर 1 किलोमीटर तक गहराई में 200 किमी/घंटे की रफ़्तार से चलने के साथ साथ परमाणु हमला करने में भी सक्षम है. खबरों के मुताबिक, रूस ने पानी के अंदर चलने वाले ड्रोन का सफल परीक्षण किया है.

सूत्रों के मुताबिक, इस ड्रोन में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल हुआ जो इसे अजेय बनाता है. इसका निशाना अचूक है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ड्रोन रूसी नेवी के पास रहेगा, इसे परमाणु पण्डुब्बी में रखा जाएगा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले साल 1 मार्च को रूसी संसद में इसकी जानकारी दी थी. रूसी राष्ट्रपति ने बताया था कि वो ऐसा ड्रोन तैयार कर रहे हैं जो पानी के अंदर से विरोधी ताकतों को तबाह कर देगा.

पानी के अंदर रहने वाले न्यूक्लियर ड्रोन के अलावा अंतरिक्ष में उड़ने वाला रूसी सुपरसोनिक ड्रोन भी इन दिनों चर्चाओं में है. सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें भी लीक हो रही हैं. रूस का ये सुपरसोनिक ड्रोन आसमान में 160 किमी. की ऊंचाई पर उड़ सकता है, साथ ही यह ड्रोन 500 किमी ऊपर तक सैटेलाइट स्थापित करने में भी माहिर है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper