रेलवे गैंगमैन और ट्रैकमैन को जल्द करेगा आधुनिक सुविधाओं से लैस

लखनऊ ब्यूरो। रेलवे बोर्ड ट्रेन पटरियों की मरम्मत करने वाले गैंगमैन और ट्रैकमैन को जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से लैस करेगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने मंडल मुख्यालयों को निर्देश जारी कर दिया है।

रेलवे बोर्ड से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि रेल पटरियों की मरम्मत करने वाले गैंगमैन और ट्रैकमैन को जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इसके लिए मंडल मुख्यालयों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि गैंग मैन और ट्रैक मैन को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने के साथ ही हेलमेट और जैकेट भी दिया जाएगा। कुछ मंडलों में गैंग मैन को सामान वितरित भी किए जा रहे हैं। रेलवे में गैंगमैन को लाइफलाइन का दर्जा दिया गया है जो सर्दी, गर्मी व बरसात में कठोर मेहनत करते हैं, और जान जोखिम में डालकर पटरियों की मरम्मत करते हैं। इतना ही नहीं सुरक्षा के अभाव में ही ट्रैक मेंटेनर हादसे के शिकार भी हो जाते हैं। सालाना करीब पांच सौ गैंगमैन रनओवर के शिकार हो जाते हैं।

अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने गैंगमैन की समस्याओं को देखते उन्हें आधुनिक सुविधाओं के साथ अच्छे जूते, बारिश में रेनकोट, सर्दियों के लिए जैकेट, तीन रोशनियों वाली एलईडी टॉर्च, मजबूत हेलमेट, टूलकिट बैग और चमकदार जैकेट दिए जाएंगे। ट्रैक मरम्मत के दौरान गैंगमैन को काफी दूरी तक पैदल चलना पड़ता है। वहीं ट्रैक निरीक्षण करने वाले अफसरों को ट्रॉली पर बैठाकर धक्का देकर खींचना भी पड़ता है। इसलिए अब नई ट्रॉली दी जा रही है,जिसके ऊपर बैठकर हैंडल से गैंगमैन ट्रॉली को आसानी से चला सकेंगे।

E-Paper