रोस्टर जारी, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए घर-घर मिलेगा पुष्टाहार

लखनऊ: कोरोनावायरस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए इस समय पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में आंगनबाड़ी केन्द्रों की भी सभी गतिविधियां ठप हैं। इसके चलते आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं और अन्य कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों और शहरों से गांव लौटे लोगों की पहचान आदि के कार्यों में लगाया गया है। अब इसके साथ ही बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने एक नई पहल करते हुए लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने का निर्देश भी प्रदेश के सभी जिलों को दिया है।

विभाग के निदेशक शुत्रुघ्न सिंह ने कहा, “कोरोना वायरस का खतरा उनको ज्यादा रहता है, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके लिए यह भी जरूरी है कि इस कार्य से जुड़ी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका भी इस दौरान पूरी तरह से सतर्कता बरतें।” उन्होंने कहा, “पुष्टाहार के वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंशिंग का भी पालन करें।”

पत्र में कहा गया है कि पोषाहार का वितरण पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए, इसके लिए जरूरी है कि पुष्टाहार प्राप्त करने वाले लाभार्थी या उनके परिजनों के हस्ताक्षर अवश्य लिए जाएं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर पोषाहार के वितरण के सम्बंध में केंद्रवार 10, 13 और 16 अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई है। इसके लिए तिथिवार जिले स्तर से सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी-जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रवार एक रोस्टर जारी किया जायगा।

उन्होंने कहा, “पुष्टाहार वितरण के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका कोरोनावायरस को हराने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी लोगों को जागरूक करेंगी।” उन्होंने कहा कि एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाएं, खांसते-छींकते समय रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें और बाद में बंद कूड़ेदान में ही डालें।

उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर संपर्क करें। केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 पर भी फोन कर सकते हैं। लॉकडाउन का पालन करें और घर पर ही रहें। न ही किसी के घर जाएं और न ही किसी को अपने घर पर आमंत्रित करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper