लखनऊ में ध्यान का तीन दिवसीय महा अभियान

लखनऊ। श्रीराम चन्द्र मिशन व हार्टफुलनेस आन्दोलन की 75वीं वर्षगांठ 2020 में मनायी जाएगी। इस परिप्रेक्ष्य में ध्यान के फायदों को समाज के सभी वर्गों के लोगों तक पहुंचाने के लिए हार्टफुलनेस इंस्ट्टीयूट ने ध्यानोत्सव का अभियान प्रारंभ किया है। हाल में ही तेलगांना, महाराष्ट्र और गुजरात में हुए इस कार्यक्रम से जुड़कर एक लाख से अधिक लोगों का जीवन प्रभावित हो चुका है। अब तक सूरत, मुम्बई, भोपाल, करीम नगर, खम्मन सहित कई दूसरे शहरों में इसका सफलतापूर्वक आयोजन हो चुका है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी में तीन दिवसीय ‘ध्यानोत्सव-ए वेलनेस फेस्ट’, गोमती नगर विस्तार स्थित सीएमएस प्रेक्षागृह में 7, 8 व 9 जून 2019 को (शाम से 6 से 8 बजे तक) आयोजित किया जा रहा है।प्रेसवार्ता में लखनऊ हार्टफुलनेस की जोनल कोआर्डिनेटर शालिनी मेहरोत्रा ने बताया कि ध्यानोत्सव में मेडिटेशन के साथ योगा, ब्रेन एक्सरसाइज, माइंड रिजुवनेशन व रिलैक्सेशन कार्यक्रम होंगे।

तनाव मुक्ति और आंतरिक सफाई की टेक्निक तथा बच्चों के ब्रेन को विकसित करने वाले कार्यक्रम ब्राइटर माइंड की जानकारी आम जन मानस को दी जाएगी। ध्यानोत्सव के पहले दिन 7 जून 2019 को संस्था के ग्लोबल गाइड डॉ. कमलेश डी पटेल द्बारा लिखित पुस्तक ‘नियति का निर्माण’ का उत्तर प्रदेश में लोकार्पण मुख्य अतिथि केजीएमयू के कुलपति प्रो.एम.एल.बी. भट्ट द्वारा किया जाएगा।

पुस्तक में हार्टफुलनेस टेक्निक से हम अपनी नियति का निर्माण कैसे कर सकते हैं, इस विषय में जानकारी प्रदान की गयी है। लखनऊ ध्यानोत्सव पर स्मारिका का प्रकाशन विशेष रूप से किया गया है। इसका भी लोकार्पण कार्यक्रम के पहले दिन किया जाएगा। कार्यक्रम के दूसरे दिन अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी तथा अंतिम दिन वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मुकेश मेश्राम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर संस्था के सचिव उमाशंकर बाजपेयी, हार्टफुलनेस मेडिटेशन ट्रेनर सतबीर बख्शी तथा ध्यानोत्सव के मुख्य संयोजक श्यामजी मेहरोत्रा ने बताया कि हार्टफुलनेस के स्वयंसेवी व्यक्तिगत रूप से शहर के प्रत्येक घर,स्कूल,स्थानीय व्यवसायों के पास जाकर ध्यानोत्सव का निमंत्रण देते हैं। यह पहल भाग लेने वालों का जीवन बदल देती है और दैनिक जीवन में ध्यान का महत्व और बारीकियाँ सिखाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper