लखनऊ में 400 करोड़ से बनेंगे तीन ओवर ब्रिज

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ शहर के व्यस्तम मार्गों पर ट्रैफिक सुविधा के लिए तीन चिह्नित स्थानों पर फ्लाई ओवर निर्माण का निर्माण होना है। इसके सभी संबधित विभागों द्वारा किये गए संयुक्त सव्रे की समीक्षा के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शिविर कार्यालय पर समीक्षा बैठक ली। बैठक में यह बात उभरकर आयी कि तीनों ओवरब्रिजो के निर्माण में करीब 400 करोड़ की लागत आयेगी। इसमें डीएम ने एक सुझाव कि ओवर ब्रिज को केजीएमयू के स्थान पर नीबू पार्क के पास उतारा जाये, जिसे सभी ने निर्देश मानकर स्वीकार कर लिया।

बैठक में आरएम गुप्ता महाप्रबंधक सेतु निगम उत्तर प्रदेश, नगर निगम तथा जलकल निगम के अधिकारियों ने भाग लिया। समीक्षा के दौरान बताया गया कि प्रारंभिक सव्रे में फ्लाईओवर के निर्माण में सेतु निगम द्वारा निम्नानुसार अनुमानित लागत बताई गई। पहले ब्रिज के क्रम में हुसैन गंज चौराहे से डीएवी कालेज तक जाने वाले फ्लाईओवर के निर्माण में 188 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया। दूसरा ओवरब्रिज चरक चौराहे से हैदर गंज तक जाने वाले फ्लाईओवर के निर्माण में 142 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया वहीं तीसरे ओवर ब्रिज चरक चौराहे से मीना बेकरी एग्जिट तक जाने वाले फ्लाईओवर के निर्माण में 65-70 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया। साथ ही अन्य विभागों ने यूटिलिटी विस्थापन के लिए निम्न खर्चो का अनुमान लगाया।

इसे मिलाकर करीब 400 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया।दूसरी तरफ इन ओवर ब्रिजो पर नगर निगम के अनुसार स्ट्रीट लाइट के लिए 3.57 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया, जबकि नगर निगम द्वारा नाली और ड्रेनेज सिस्टम के विस्थापन के लिए 8.28 करोड़ तथा जलकल विभाग के अनुसार सीवर तथा पेयजल की लाइनों के विस्थापन के लिए कुल 30 करोड़ की लागत का अनुमान अधिकारियों ने लगाया। जिलाधिकारी ने चरक चौराहे पर उतरने वाले फ्लाईओवर की लंबाई में थोड़ा परिवर्तन करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी के अनुसार इस फ्लाईओवर को चरक चौराहे पर न उतार कर 250 मीटर और आगे बढ़ा कर नीबू पार्क से पहले उतारने को कहा गया, जिससे चौराहे पर यातायात सुचारू रूप से चल सके और फ्लाई ओवर की उपयोगिता को और बढ़ाया जा सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper