लेनोवो भारतीय टैबलेट बाजार में सबसे आगे

नई दिल्ली: साल 2018 की तीसरी तिमाही में भारतीय टैबलेट बाजार में 22 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ लेनोवो सबसे आगे रही। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। सीएमआर की ‘टैबलेट पीसी मार्केट रिपोर्ट रिव्यू’ के मुताबिक, भारतीय टैबलेट बाजार 6 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। इसमें समीक्षाधीन तिमाही में लेनोवो की बाजार हिस्सेदारी 22 फीसदी के बाद आईबॉल की बाजार हिस्सेदारी 16 फीसदी और तीसरे नंबर पर सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 15 फीसदी रही।

साल 2018 की तीसरी तिमाही में भारतीट टैबलेट बाजार में कुल 8.3 लाख टैबलेट बिके, जबकि 4जी टैबलेट की बिक्री में क्रमिक आधार पर रिकार्ड 47 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। सीएमआर ने एक बयान में कहा, “टैबलेट बाजार में लेनोवो लगातार पहले नंबर है और कंपनी के ज्यादातर टैबलेट 4जी और 3जी हैं। साल 2018 की तीसरी तिमाही में सबसे ज्यादा बिक्री टैब 4 सीरीज की हुई है। शैक्षणिक क्षेत्र और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में सबसे ज्यादा टैबलेट लेनोवो के बिकते हैं।”

दक्षिण कोरिया की प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी में तिमाही-दर-तिमाही गिरावट दर्ज की जा रही है, क्योंकि कंपनी ने पिछली कुछ तिमाहियों से अपनी रणनीति में बदलाव नहीं किया है।

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि आनेवाली तिमाहियों में 4जी टैबलेट बाजार 60 फीसदी की वृद्धि दर से बढ़ेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper