लॉकडाउन में दादी-नानी के ये नुस्‍खे बहुत काम आएंगे, रामबाण होता है असर

हमारे आयुर्वेद में कई ऐसी खान-पान की चीजों की स्‍वास्‍थ्‍य महत्‍ता के बारे में बताया गया है । आज की पीढ़ी को भले इसका ज्ञान ना हो लेकर हमारी दादी – नानी इनको जरूर जानती थीं । हर मर्ज का इलाज उनके किचन के किसी छोटे से डिब्‍बे में जरूर होता था । घी, हल्‍दी, नमक, अजवाइन से लेकर तुलसी-धनिया, मेथी तक में इलाज छुपा है । कुछ ऐसे ही नुस्‍खे आगे जानिए, प्रयोग में लाना मुश्किल नहीं है क्‍योंकि इनके साइडइफेक्‍ट नहीं हैं । ये सभी खाने-पीने की वस्‍तुएं हैं, बीमारी जरूर भागेगी ।

1.हिचकी, आपको भी कई बार आ जाती होगी । लेकिन ये एक बार शुरू हो जाए तो बंद होने का नाम ही नहीं लेती । इसे तुरंत बंद करने का एक नुस्‍खा है हमारे पास । हिचकी लगे तो ठंडे पानी से गरारे करना शुरू कर दें । या फिर मुंह में बर्फ का टुकड़ा रख लें । हिचकी फिर नहीं सताएगी ।

2.रोज होने वाली समस्‍याओं में एसिडिटी सबसे ज्‍यादा परेशान करती है । जलन होने पर 2 हरी इलायची के दाने निकालें और उन्‍हें एक गिसाल पानी में बॉयल कर लें । ठंडा कर इस पानी को पी जाएं ।

दादी-नानी के खजाने से नुस्‍खा नं. 3. रोज की लाइफ में बालों में डैंड्रफ की समस्‍या बहुत सताती है । दो टेबलस्पून दही लें इसमें एक चम्‍मच मेथी का पाउडर और एक चम्‍मच आंवले का पाउडर मिलाकर पेस्‍ट बनाएं । इस पेस्‍ट को हफ्ते में एक बार बालों की जड़ों पर लगाएं । 20 से 25 मिनट रखें और फिर बालों को धो दें ।

4.पेट फूलने की प्रॉब्‍लम से भी लोग अकसर दो-चार होते हैं । इसके लिए एक सुपर नुस्‍खा है हमारे पास । एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच सौंफ डाल दें इस पानी को 10 मिनट के लिए ढक दें । अब इसका सेवन दिन में तीन बार करें ।

दादी-नानी के खजाने से नुस्‍खा नं. 5. भागती-दौड़ती जिंदगी में नींद भी गायब हो जाती है । अनिद्रा से छुट्टी पानी है तो रोज सोने से पहले गुनगुने पानी में एक चम्‍मच एप्पल साइडर विनेगर और हनी मिलाकर पीएं । नींद कब आ जाएगी आपको पता भी नहीं चलेगा ।

6.अगर आपको कब्‍ज की शिकायत है तो गर्म दूध में अरंडी यानी कैस्‍टर ऑयल मिलाकर पीएं । आराम मिलेगा ।

दादी-नानी के खजाने से नुस्‍खा नं. 7. बैठे – बैठे बॉडी पेन करने लगी हो तो गुनगुने पानी में हनी और दालचीपी का पाउडर मिलाएं और पी जाएं ।

8.बहुत थकान महसूस कर रहे हों तो एक टुकड़ा डार्क चॉकलेट का खा लें । तुरंत एनर्जी से भर जाएंगे ।

9.अगर आप माइग्रेन से परेशान रहते हैं तो देसी घी ले आएं, दर्द होने पर दो बूंद घी नाक में डालें ।

10.फूड प्‍वॉइजनिंग, बदहजमी होने पर एक कप गुनगुने पानी के साथ चौथाई चम्‍मच अजवाइन साबुत निगल लें । रामबाण असर होगा ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper