वजन कम करना है तो ब्रेकफास्ट के साथ पिएं एक कप कॉफी

लंदन: इसमें कोई शक नहीं है कि सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट दिन का सबसे अहम भोजन होता है, क्योंकि रात में 7 से 8 घंटे की फास्टिंग के बाद शरीर को हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट की जरूरत होती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट न सिर्फ शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, बल्कि कैलरीज को बर्न कर वजन घटाने में भी मदद करता है। अगर आप वजन घटाने की जुगत में लगे हैं, तो अपने दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ता और 1 कप कॉफी के साथ करें और फिर देखें इसका आपके शरीर पर क्या असर होता है।

सुबह के नाश्ते के साथ 1 कप कॉफी पीना वजन घटाने में मददगार साबित होता है। कॉफी पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे शरीर की हीट और एनर्जी दोनों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। जिससे शरीर की चर्बी बर्न होती है और वजन घटता है। साथ ही कॉफी पीने से आपकी एकाग्रता और ध्यान के साथ ही शरीर का एनर्जी लेबल भी बढ़ता है। कॉफी में क्लोरिजेनिक ऐसिड पाया जाता है जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण कम होता है और एपिनेफ्रिन हॉर्मोन को उत्तेजित करने में मदद मिलती है जिससे शरीर में मौजूद जिद्दी फैट को तोड़ने में मदद मिलती है।

कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉफी पीने से भूख कम लगती है। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि कॉफी खाने की स्थानापन्न हो सकती है। हीट और एनर्जी के उत्तेजित होने से भूख कम होती है और क्लोरोजेनिक ऐसिड शरीर में मौजूद भूख बढ़ाने वाले हॉर्मोन को घटा देता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper